कंपनी और सर्विस सेंटर को लौटानी होगी मोबाइल फोन की पूरी कीमत, मानसिक परेशानी के लिए ₹10000 और वाद व्यय के रूप में ₹3000 भी उपभोक्ता को अदा करने होंगे

0
342

देहरादून। तकनीकी कमी से युक्त मोबाइल की पूरी कीमत कंपनी और सर्विस सेंटर उपभोक्ता को लौटानी होगी। वही उपभोक्ता को हुई मानसिक परेशानी के लिए ₹10000 और वाद व्यय के रूप में ₹3000 भी कंपनी उपभोक्ता को अदा करने के लिए उत्तरदाई है। एप्पल का करीब डेढ़ लाख रुपए की कीमत का फोन अक्सर गर्म होकर हैंग हो जाता था।

मामले में गांधी रोड निवासी उपभोक्ता अबरार अहमद ने कर्नाटक स्थित एप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी क्रॉस रोड मॉल सर्वे रोड स्थित फ्यूचर वर्ल्ड रिटेल प्राइवेट लिमिटेड और सरकुलर रोड स्थित रेडियस सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड सर्विस सेंटर को पक्षकार बनाते हुए उपभोक्ता फोरम में शिकायत दी थी।

अबरार ने फोरम को बताया कि उसने एप्पल का एक फोन 145301 रुपए में फ्यूचर वर्ड से खरीदा था। लेकिन इतना कीमती फोन अक्सर गर्म होकर हैंग हो जाता था। उसने तकनीकी खराबी को दूर करने के लिए रेडियस सिस्टम सर्विस सेंटर को फोन दिया। लेकिन वहां से खराबी दूर करने का दावा करने के बाद भी फोन गर्म होकर हैंग होता रहा।

उपभोक्ता की शिकायत के बाद कंपनी और सर्विस सेंटर के प्रतिनिधि फोरम में उपस्थित हुए। जबकि फ्यूचरवर्ल्ड रिटेलर ने फोन के बारे में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि वह केवल कंपनी का उत्पाद बेचता है। ऐसे में तकनीकी खराबी के लिए उसका कोई उत्तरदायित्व नहीं है।

फोरम के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह दुग्ताल व सदस्य विमल प्रकाश नैथानी ने दोनों के खिलाफ एक पक्ष में फैसला दिया। फोरम ने कहा कि फोन की तकनीकी खराबी के लिए कंपनी और तकनीकी खराबी दूर न करने के लिए सर्विस सेंटर उत्तरदाई है। ऐसे में उपभोक्ता इन दोनों से फोन की पूरी कीमत समेत मानसिक क्षति पूर्ति के लिए 10,000 और वाद व्यय के लिए ₹3000 पाने का अधिकारी है।