उत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटन

अब एयरपोर्ट पर खड़े हो सकेंगे 20 विमान, नए एप्रन पर पहली फ्लाइट का पानी की बौछारों से स्वागत

खबर को सुने

एयरपोर्ट पर अब खड़े हो सकेंगे 20 विमान, एप्रन का 72 प्रतिशत कार्य पूरा
देहरादून। देहरादून एयरपोर्ट के हवाई इतिहास में बुधवार को एक और नया अध्याय जुड़ गया।
नवनिर्मित एप्रन में पहली बार एलाइंस एयर की फ्लाइट 9आई 645 को लैंडिंग के बाद खड़ा किया गया। इस फ्लाइट का एयरपोर्ट फायर बिग्रेड ने रनवे पर दोनों तरफ से पानी की बौछारों के साथ जोरदार स्वागत किया। एयरपोर्ट पर फ्लाइटों की संख्या 22 के आसपास पहुंचने के कारण विमानों की पार्किंग की समस्या खड़ी होने लगी थी। जिस कारण एप्रन का विस्तार करके इस क्षमता को 8 विमानों से बढ़ाकर 20 विमान किया गया है। इस नई पार्किंग को 32,000 स्क्वायर मीटर में बनाया जा रहा है। जिसमें 20,000 स्क्वायर मीटर कार्य पूरा कर लिया गया है।


एयरपोर्ट निदेशक डीके गौतम ने कहा कि नए एप्रन में सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। 72 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष 28 फीसदी कार्य को मार्च 2020 तक पूरा कर लिय जाएगा। कहा कि पहले टर्मिनल में पीक ऑवर में कुल 150 हवाई पैसेंजरों को सुविधा दी जा सकती थी। जबकि अब पीक ऑवर में 1800 हवाई पैसेंजरों को हैंडल किया जा सकता है।
डायवर्ट की गई फ्लाइटों को मिलेगा लाभ
डोईवाला। देहरादून एयरपोर्ट पर विमानों की पार्किंग क्षमता बढने से दिल्ली या आसपास के एयरपोर्ट पर अधिक हवाई यातायात या खराब मौसम के कारण डायवर्ट की गई फ्लाइटों को विशेष लाभ मिलेगा। दिल्ली जा रही नेशनल या इंटरनेशनल फ्लाइटों को दिल्ली में अधिक हवाई यातायात, खराब मौसम या इमरजेंसी के दौरान देहरादून एयरपोर्ट पर उतारा जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!