उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

बाल विकास विभाग ने चालीस पोषण टोकरी और पोषण जूट बैग महिलाओं को बांटे

Listen to this article

बाल विकास द्वारा भोगपुर में पोषण मेले का आयोजन

डोईवाला। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के बाल विकास परियोजना डोईवाला द्वारा भोगपुर क्षेत्र में पोषण मेले का आयोजन किया गया।

जिसमे कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए राज्यमंत्री करन वोहरा  और पूर्व मुख्यमंत्री के ओएसडी धीरेन्द्र पंवार, बाल विकास परियोजना अधिकारी अंजू डबराल द्वारा द्वीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में गोदभराई कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं को पोषण टोकरी, और पोषण जूट बैग वितरित किये गए और महिलाओं को पौष्टिक आहार के लिए 2500 रूपए भी दिए गए।

अन्नप्रासन कार्यक्रम के तहत बच्चों को पोषण टोकरी वितरित की गई। कार्यक्रम में कुल 40 पोषण टोकरी और पोषण जूट बैग वितरित किये गए। कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सीएचओ सिरिन सिंह द्वारा महिलाओं को पोषण, एनीमिया और पौष्टिक आहार से संबंधित जानकारी प्रदान की कर गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच भी की गई।

सुपरवाइजर साधना, सलिता अग्रवाल द्वारा नंदा गौरा योजना और प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में जानकारी दी गई। महिला शक्ति की महिला कल्याण अधिकारी सरोज ध्यानी द्वारा राष्ट्रीय महिला हेल्पलाइन नंबर 181, और वन स्टॉप सेंटर के बारे में जानकारी दी गई। क्षेत्र की आंगनवाड़ियों द्वारा मांगल गीत और पोषण के पांच सूत्रों की जानकारी जिसमे,

1000 सुनहरे दिन, डायरिया प्रबंधन , हैंडवाश और स्वच्छता, एनीमिया और पौष्टिक आहार के बारे मे नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। कार्यक्रम में पौष्टिक आहार सभी प्रतिभागियों को वितरित किये गए। कार्यक्रम में क्षेत्रीय सुपरवाईज़र और आंगनबाड़ी उपस्थित रही।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!