उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्मस्वास्थ्य और शिक्षा

भाई-दूज पर रानीपोखरी की इन बहिनों ने अपने भाइयों की सुरक्षा को गिफ्ट में दिया हेलमेट

Listen to this article

देहरादून। हमारे पर्व त्योहार न सिर्फ उत्सव और उमंग का का मौका देते हैं बल्कि सामाजिक सदभाव और जागरूकता का संदेश भी देते हैं. शनिवार को भाई-बहनों के त्यौहार भैया-दूज को बड़े उल्लास के बनाया गया।

रानीपोखरी न्यायपंचायत के पुन्नीवाला गांव में भैया दूज के मौके पर एक परिवार में  बहनों ने अपने भाइयों की सलामती करने के साथ अनोखा उपहार दिया. इस अवसर पर बहनो ने तिलक कर भाइयों की लंबी उम्र की कामना की।  भारती राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांग संस्थान में कार्यरत है। जबकि उनकी दूसरी बहिन आराधना सिविल सर्विसेज की कोचिंग ले रही है। इन बहिनों ने अपने भाइयों को भाईदूज पर हेलमेट गिफ्ट किया है।

वहीं उनकी सुरक्षा के लिए उपहार में हेलमेट देकर भाइयों से हेलमेट पहनकर ही वाहन चलाने का वचन लिया। गौरतलब है कि भाई दूज भाई-बहन द्वारा एकदूसरे की रक्षा के संकल्प का त्यौहार माना जाता है।

बहन के लिए भाई के जीवन से बढ़कर कोई उपहार नहीं हो सकता। वाहन दुर्घटना के समय सबसे ज्यादा मौत सर में चोट लगने से होती है। हेलमेट के उपयोग से सर में लगने वाली चोट से बचा जा सकता है।

भाई भी बहन से इस अनोखे तोहफे को पा कर बेहद खुश हैं. इस मौके पर अंकित तिवारी और कौशिक का कहना है कि अक्सर छोटे कारणों से वे लोग हेलमेट को नजरअंदाज करते थे. लेकिन, अब वे लोग बहन को दिए गए वचन और परिवहन कानून को मानने  के लिए निश्चित रूप से हैलमेट पहनेंगे.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!