उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

आज ही के दिन हुई थी दांडी मार्च की शुरुआत, गांधी जी ने अहमदाबाद (साबरमती आश्रम) से समुद्र तट दांडी तक की थी 386 किमी पैदल यात्रा

Listen to this article

देहरादून। श्री गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता में शुक्रवार से “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

‘दांडी मार्च:एक परिचय’ विषय पर इतिहास विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा.सुनील कुमार ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आज के ही दिन 12 मार्च1930 में महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी मार्च की शुरुआत हुई थी, जिसके अंतर्गत अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से समुद्र तट डंडी तक लगभग 386 किमी की पैदल यात्रा की गई।

अहिंसात्मक तरीके से नमक कानून की अवहेलना कर नमक बनाया गया।देश की आजादी के लिए यह घटना अत्यंत महत्वपूर्ण थी। प्राचार्य प्रो.के.एल.तलवाड़ ने बताया कि’आजादी के अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत आज से 5 अप्रैल तक विभिन्न कार्यक्रम जैसे भाषण, क्विज, पोस्टर, निबंध लेखन आयोजित किये जायेंगे।

छात्रा कु.रिंकी ने भी इस अवसर पर दांडी मार्च पर अपने विचार प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का संचालन डा.अरविंद वर्मा ने किया।इस मौके पर सभागार में डा.कुलदीप चौधरी, डा.जितेंद्र दिवाकर व डा.देशराज सिंह सहित तमाम विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!