उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटनराजनीतिस्वास्थ्य और शिक्षा

विश्व पटल पर मोदी के नेतृत्व पर लगी मुहर: सीएम पुष्कर सिंह धामी (रानीपोखरी में आयोजित हुआ बड़ा कार्यक्रम)

खबर को सुने

डोईवाला-ऋषिकेश के बीच एलिवेटेड मार्ग को मिली मंजूरी

Dehradun मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीपोखरी में करीब तीन करोड़ की लागत से बने ग्रोथ सेंटर व हाट बाजार का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने लोकार्पण के साथ ही कई दूसरी विकास योजनाओं का भी शिलान्यास रानीपोखरी में किया। उन्होंने कहा कि ग्रोथ सेंटर बनने से स्वयं सहायता समूह और दूसरे लोग अपने उत्पादों को आसानी से यहां बेच सकेंगे। उसके बाद आयोजित एक कार्यक्रम में महिला समूहों को चेक वितरित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि आयुष्मान योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ योजना है। मोदी के सात वर्षो के विकास कार्य पिछले साठ वर्षो पर भारी दिखाई देते हैं। सैनिकों को चीन की सेना से भी आधुनिक हथियार उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

रानीपोखरी में विभिन्न पेयजलऔर विकास योजनाओं का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री

विश्व सम्मेलनों में आज दुनिया मोदी का नेतृत्व स्वीकार कर रही है। डोईवाला से लेकर ऋषिकेश तक एलिवेटेड मार्ग को मंजूरी मिल चुकी है। कहा कि यह प्रस्ताव त्रिवेंद्र सिंह रावत के समय में दिया गया था। जिस पर अब मुहर लग चुकी है। डोईवाला रेलवे ट्रेक को डबल लाइन किया जा रहा है। देहरादून एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जा रहा है।

18 करोड की लागत से देहरादून से टिहरी के बीच टनल बनाई जा रही है। जिसकी डीपीआर को पांच करोड़ मिल चुके हैं। आशा, आंगनबाड़ी, उपनल व ग्राम प्रधानों का मानदेया बढाया गया है। 2025 तक उत्तराखंड देश में अग्रणी राज्य होगा। प्रदेश में 24 हजार पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसमें आवेदन फ्री होगा। आइएएस, पीसीएस, सीडीएस, एनडीए आदि परिक्षाओं की मुख्य परीक्षा पास करने पर गरीब विद्यार्थी को पचास हजार रूपए अगली तैयारी को दिए जाएंगे। पूर्व सीएम व विधायक त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि रानीपोखरी में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में फंसा कानूनी पेंच निकल चुका है।

जिसका अब शासनादेश भी जारी हो गया है। जिससे स्थानीय युवाओं व लोगों को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर यतीश्वरानंद, बृजभूषण गैरोला, करन बोरा, विनय कंडवाल, सुधीर रतूडी, सुबोध जायसवाल, संपूर्ण सिंह रावत, ईश्वर रौथाण, डबल सिंह भंडारी, वेदप्रकाश कंडवाल, संदीप नेगी, पंकज शर्मा, मुकेश पंवार, सतीश सेमवाल, जीवन चौहान, अशोक कपरूवाण, पंकज बहुगुणा, दिनेश सजवाण आदि उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री को पौधा भेट करती स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

यह होता है एलिवेटेड मार्ग

एलिवेटेड रोड का निर्माण उन जगहों पर होता है, जहां ट्रैफिक ज्यादा रहता है। एलिवेटड रोड तकनीकी रूप से एक पुल की तरह होता है। एलिवेटेड रोड निर्माण को उन इलाकों में प्राथमिकता दी जाती है। जहां घनी आबादी की वजह से जमीन का अधिग्रहण मुश्किल होता है।

मुख्यमंत्री ने डोईवाला के लिए की घोषणाएं

डोईवाला। डोईवाला विधायक व पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डोईवाला की कई समस्याएं कार्यक्रम में रखी। जिस पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि झीलवाला में में नहर को भूमिगत करने, घमंडपुर-अठुरवाला के बीच पुल निर्माण, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र थानों का उच्चीकरण, प्रकाश पंत मार्ग से थानों-भोगपुर तक दो किलोमीटर मार्ग निर्माण की वो घोषणा करते हैं। इसके साथ ही बमेद में धर्मेद्र रावत के पोट्री फार्म में जो शार्ट सर्किट से आग लगी है। उसके मुआयना करने के ऋषिकेश एसडीएम को निर्देश दिए गए हैं।

सीएम ने इन विकास योजनाओं का किया शिलान्यास

डोईवाला 161.47 लाख की लागत से उत्तरा इम्पोरियम का निर्माण, 138 लाख से हाट बाजार का पुननिर्माण, श्यामाप्रसाद मुखर्जी मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत 461 लाख से रैनापुर में पेयजल योजना, रखवाल गांव में 37.35 लाख से व रानीपोखरी कलस्टर में कौडसी, फागसी, पुन्नीवाला में पेयजल योजना, 152 लाख से रानीपोखरीग्रांट में पेयजल योजना, रानीपोखरी मौजा भोगपुर के लिए 425.83 लाख की पेयजल योजना, गडूल पेयजल योजना, सारंधरवाला में 205.45 लाख, भोगपुर पेयजल 246.51 लाख, जीवनवाला में 252.97 लाख की पेयजल योजना और रखवालगांव में साठ लाख के सीसी मार्ग का शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!