उत्तराखंडदेशदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

वैक्सीन को फुलप्रूफ प्लान तैयार, लोगों को वैक्सीन लगवाने का इंतजार

Listen to this article

ड्राई रन: सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में वॉलंटियर को लगाई वैक्सीन

डोईवाला। कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में उत्सुकता है। वहीं वैक्सीन लगाने को लेकर फूलप्रूफ प्लॉन तैयार किया जा रहा है।

इसके लिए कई दौर के ट्रायल किए जा रहे हैं। और उन ट्रायल में पाई जाने वाले कमियों को ठीक किया जा रहा है। मंगलवार को सीएचसी डोईवाला, पीएचसी बालावाला, भानियावाला, दूधली, छिद्दरवाला, रायवाला, ऋषिकेश, एम्स, जौलीग्रांट आदि सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में ड्राई रन चलाकर ट्रायल किया गया।

प्रत्येक अस्पतालों में 25-25 वॉलंटियर को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। प्रशासन, डॉक्टरों और स्वास्थ विभाग की टीम ने ड्राई रन की कमियों को जांचा।

किसी भी बड़े अभियान को चलाने के लिए सरकार और संबधित विभागों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। और यह मामला सीधे लोगों के स्वास्थ से जुड़ा हुआ है। जिसके लिए एक बड़ा प्लान तैयार किया जा रहा है।

और किसी भी स्तर की गड़बड़ी की संभावनाओं को खत्म करने की पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। सीएचसी डोईवाला के चिकित्साधिक्षक डा0 केएस भंडारी ने कहा कि ड्राई रन में गलतियों और वैक्सीन लगाने के टाइम आदि को चेक किया गया है।

वैक्सीन लगाते हुए लोगों की आईडी से लेकर एसएमएस और कई बार क्रास चेक किया जाएगा। यदि किसी को वैक्सीन के बाद कोई दिक्कत होती है तो उसे कहां संपर्क करना है। ये भी बताया जाएगा। सेनिटाइज आदि करने के बाद ही वैक्सीन लगवाने वाले को घर भेजा जाएगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!