उत्तराखंडदेहरादूनराजनीति

संविधान दिवस पर एसडीएम कॉलेज में निबंध प्रतियोगिता संपन्न

Listen to this article

ताकतवर देश भारत का है सबसे मजबूत संविधान

डोईवाला। शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में राष्ट्रीय सेवा योजना और राजनीति विज्ञान विभाग में संविधान दिवस के अवसर पर एक विचार गोष्ठी व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

निबंध प्रतियोगिता में स्नातक स्तर पर बीए प्रथम वर्ष की कुमारी सिमरन को प्रथम स्थान, माधुरी मंडल को द्वितीय, आरोही फरासी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। स्नातकोत्तर स्तर पर रितु राजभर  को प्रथम स्थान, नीतू यादव को द्वितीय स्थान मिला। विचार गोष्ठी में इतिहास विभाग के डॉ0 नूर हसन ने संविधान के ऐतिहासिक विकास के संदर्भ में छात्र-छात्राओं को बताया। राजनीति विभाग प्रभारी डॉ राखी पंचोला ने संविधान की प्रस्तावना को छात्र-छात्राओं के सम्मुख प्रस्तुत किया।

प्रभारी प्राचार्य डॉ0 डीएन तिवारी ने संविधान दिवस के महत्व को बताया। चीफ प्रॉक्टर डॉ0 आरएस रावत महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ0 एसके कुडियाल ने कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। राजनीति विज्ञान के समस्त छात्र-छात्राओं द्वारा और राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी स्वयंसेवकों द्वारा संविधान दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। डॉक्टर एसके कुडियाल, कार्यक्रम अधिकारी रास्ट्रीय सेवा योजना द्वारा भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़ी गई। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक और छात्र-छात्राएं और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवी उपस्थित रहे।

बच्चों की सुरक्षा को बने हैं सख्त कानून

‘संविधान दिवस’ के अवसर पर राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ के प्रांगण में भारतीय संविधान, पोक्सो अधिनियम, गुड टच बैड टच, नशा उन्मूलन, मोबाइल के दुरुपयोग, बुजुर्गों पर हो रहे अत्याचार इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई। जागरूकता शिविर में प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ के प्रधानाध्यापक अरविन्द सोलंकी, सहायक अध्यापक रुचि सेमवाल, उषा चौधरी पूर्व माध्यमिक विद्यालय रामगढ़ की प्रधानाध्यापिका शांति लिंगवाल, सहायक अध्यापक योगम्बर बौंठियाल, विद्यालय प्रबंधन समिति की अध्यक्ष सरस्वती देवी, लक्ष्मी देवी, विमला देवी, तेजपाल सिंह, कोमल सिंह, रितु आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!