उत्तराखंडदेहरादूनधर्म कर्मस्वास्थ्य और शिक्षा

(बाल विकास विभाग) बालिकाओ को पोषण और जल जीवन पर शपथ दिलवाई

Listen to this article

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग जनपद देहरादून के द्वारा, डोईवाला परियोजना के तहत दो दिवसीय जीवन कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जूनियर हाई स्कूल नकरौंदा, विकास खंड डोईवाला, देहरादून में आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम बाल विकास परियोजना अधिकारी अंजू डबराल के द्वारा पार्षद राहुल पंवार का स्वागत पुष्पगुच्छ किया गया, उसके पश्चात कार्यक्रम की रूपरेखा और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में वन स्टॉप सेंटर की संगीता उपाध्याय के द्वारा किशोरियों को वन स्टॉप सेंटर, व उसके तहत दी जाने वाली सेवाओं और राष्ट्रीय महिला हेल्पलाइन नम्बर 181 के बारे में जानकारी दी गयी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नकरौंदा ज्योति नेगी और कविता रावत के द्वारा बालिकाओं को सही पोषण और एनीमिया के लक्षण, मासिक धर्म के प्रति स्वच्छता व हाथ धोने के सही तरीके के बारे में जानकारी दी गयी।

महिला शक्ति केंद्र की महिला कल्याण अधिकारी सरोज ध्यानी द्वारा किशोरियों को साइबर क्राइम, गुड़ टच बाद टच, बाल विवाह की जानकारी के साथ साथ चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 की जानकारी दी गयी।

डेवलपमेंट इनसाइट फ़ॉर सस्टेनेबल एक्शन के विशेषज्ञों के द्वारा बच्चों को जीवन जीने के लिए आवश्यक कौशलों की जानकारी दी गयी जिसमें, आत्मविश्वास, गुस्से पर कंट्रोल, योजना बनाना, समस्या का समाधान करना, बोलने की क्षमता, सुनने की क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता आदि के बारे में जानकारी दी गयी।

पार्षद पति राहुल पंवार के द्वारा विभाग के द्वारा किये जाने वाले कार्यक्रम की सराहना की गई, की आगे भी भविष्य में भी इस प्रकार के कार्य करते रहे, इसकी अपेक्षा की गयी। समाज में बेटा और बेटी के भेद को कम करने पर जोर दिया गया, कि बेटियाँ पढ़कर ही इस भेद को कम कर सकती है, तो सभी बेटियाँ अपने जीवन मे पढ़ाई करना न कभी न छोड़े।

बाल विकास परियोजना अधिकारी अंजू डबराल के द्वारा बालिकाओ को पोषण और जल जीवन पर शपथ दिलवाई गयी। सुपरवाइजर श्रीमती सरोजनी गौड़ के द्वारा प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना और श्रीमती उमा बिजल्वाण के द्वारा नंदा गौरा योजना, आदि के बारे में जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में बालिकाओ को सूक्ष्म जलपान, आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट, मास्क, किशोरी किट, जुट बेग आदि वितरित की गई।
कार्यक्रम में क्षेत्र की आगनवाड़ी कार्यकर्ती व स्कूल की प्रधानाचार्या ऋचा रावत भी सम्मिलित रही।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!