उत्तराखंडदेशदेहरादूनराजनीतिस्वास्थ्य और शिक्षा

एक जनवरी को 18 वर्ष के हो रहे हैं तो नई सरकार चुनने में करें भागीदारी

Listen to this article

Dehradun. मतदाता पहचान पत्रों को बनाने और 18 वर्ष के मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मतदाता सूची में जोडने के कार्यो को लेकर आंगनवाडी वर्करों द्वारा बीएलओ का कार्य किया जा रहा है।

निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसमें युवाओं को भी नई सरकार चुनने के लिए वोटर बनने का मौका दिया गया है। साथ ही मतदाता सूची की त्रुटियों को भी ठीक कराया जा सकता है। निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्र बनाने से लेकर मतदाता सूची को भी अंतिम रूप देने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिसमें युवाओं को भी मतदाता बनने का अधिकार देने का अवसर दिया गया है।

ऐसे सभी युवा मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं, जिनकी आयु एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरी हो रही है। इसके अलावा मतदाता सूची में अपना नाम देकर जिन लोगों की वोट नहीं है, वह भी अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। जिनके नाम, पिता और पते में कोई त्रुटि है। वह भी ठीक कराई जा सकती है। यदि किसी के पास वोटर कार्ड नहीं है तो बनवाया जा सकता है।

रविवार को उपजिलाधिकारी डोईवाला युक्ता मिश्र ने विभिन्न बूथ केन्द्रों का मौका मुआयना किया। पब्लिक इंटर कालेज में उनहोंने बीएलओ को अपने कार्यो में तेजी लाने और नये मतदाताओं को जोड़ने के शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश दिए। उनहोंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश है कि कोई भी भारतीय नागरिक मतदान से वंचित न रहे और सभी के पास वोटर आईडी आवश्यक रूप से हो।

इस क्रम में यह अभियान पूरी जागरूकता के साथ चलाया जा रहा है। उधर नगर पालिका डोईवाला से लोगों को फोन कर मतदाता बनाने से संबधित जानकारी दी जा रही है। इस दौरान मास्टर ट्रेनर नरेश वर्मा, अश्विनी गुप्ता, बीएलओ अंजू बिष्ट, किरन पाल, कोमल आदि मौजूद रहे।

नए वोट बनवाने को ये जरूरी: आधार कार्ड की फोटो कॉपी, जन्म प्रमाणपत्र संबंधी दस्तावेज की फोटो कॉपी, निवास प्रमाणपत्र की छाया प्रति, एक फोटो साथ लेकर जाएं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!