अपराधउत्तराखंडदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटन

जौलीग्रांट से दिख रही है पहाड़ों के जंगलों में लगी भीषण आग, हवा के साथ उठ रही तेज लपटें

Listen to this article

जिन पहाड़ों पर सर्दियों में दिखती थी बर्फ, वहां गर्मी में दिख रही है भीषण आग

Dehradun. पहाड़ों के जंगलों में भीषण आग का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ये आग कई किलोमीटर दूर मैदानी इलाकों से भी रात में साफ देखी जा रही है।

जौलीग्रांट से थानों के ऊपर के पहाड़ों में लगी भीषण आग साफ देखी जा सकती है। सदियों में बारिश के दौरान जिन पहाड़ों पर जौलीग्रांट से बर्फ की सफेद चाद दिखाई देती थी। उन पहाड़ों में अब गर्मियों के मौसम में भीषण आग की लपटें दिखाई दे रही हैं। जब कई किलोमीटर दूर से आग इतनी भीषण दिखाई दे रही है वास्तव में आग कैसी होगी ये अंदाजा लगाया जा सकता है।

अभी तक राहत की बात ये है कि डोईवाला के आसपास के जंगलों में आग की कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है। लेकिन पहाड़ के जंगलों में लगी आग ने मैदानी क्षेत्रों में बसे लोगों को भी हैरान कर रखा है। पिछले कई दिनों से ये आग कई किलोमीटर दूर मैदानी इलाकों से साफ नजर आ रही है।

जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर हर रोज देश-विदेश से सैकड़ों पयर्टक और तीर्थयात्री आते हैं। एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही ये पयर्टक और तीर्थयात्री अपनी गाड़ी में बैठे हुए ही पहाड़ों में लगी भीषण आग को देख सकते हैं। जिससे वो पहाड़ों की स्थिति का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं।

पयर्टक यहां प्रकृति और पर्यावरण को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं। यदि आग ऐसे ही बेकाबू रही तो इससे वन संपदा के साथ पयर्टन और तीर्थाटन पर भी इसका असर पड़ सकता है।

उधर थानों वन रेंज के रेंजर एनएल डोभाल ने कहा कि थानों वन रेंज के दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्र में चीड़ के जंगल में भीषण आग लग गई थी। वन विभाग और ग्रामीणों की लगभग पचास लोगों की टीम ने शुक्रवार रात साढे बाराह बजे के लगभग आग पर काबू पा लिया है। जबकि अभी भी पहाड़ो में लगी आग जोलीग्रांट से साफ दिखाई दे रही है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!