उत्तराखंडदेशदेहरादूनविदेशस्वास्थ्य और शिक्षा

(RT PCR tests resumed at Jolly Grant airport) ओमीक्रॉन वेरिएंट के कारण जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर आरटी पीसीआर टेस्ट दोबारा हुए शुरू

Listen to this article

देहरादून। कोरोना वायरस के बढते मामलों के कारण देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर मंगलवार से आरटी पीसीआर टेस्ट फिर से शुरू कर दिए गए हैं।

मंगलवार से स्वास्थ विभाग की टीम में एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के पास हवाई पैसेंजरों के आरटी पीसीआर टेस्ट फिर से शुरू कर दिए हैं। कोरोना की लहर हल्की पड़ने के बाद एयरपोर्ट पर कोरोना के टेस्ट बंद कर दिए गए थे। लेकिन कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट ने जिस तरह से दहशत पैदा कर दी है।

उससे एक बार फिर देश और दुनिया में कोरोना की दहशत पैदा हो गई है। जिससे एयरपोर्ट पर आर टीपीसीआर टेस्ट दोबारा शुरू कर दिए गए हैं।

मंगलवार के दिन एयरपोर्ट पर काफी हवाई पैसेंजरों के ये टेस्ट किए गए। हांलाकि अभी तक स्पष्ट गाइड लाइन नहीं आने के कारण यह तय नहीं किया गया है कि किन हवाई पैसेंजरों के आरटी पीसीआर टेस्ट नहीं किए जाएंगे। इससे पहले जिन हवाई पैसेंजरों का आरटी पीसीआर टेस्ट हो चुका है। और जिनके कोरोना की दोनों वैक्सीन लग चुकी थी। उनको एयरपोर्ट पर इस टेस्ट से छूट मिली हुई थी। लेकिन अब नई गाइडलाइन के अनुसार ही कार्य किया जाएगा।

सामुदायिक स्वास्थ केंद्र डोईवाला के चिकित्साधिक्षक डां0 केएस भंडारी ने कहा कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर हवाई पैसेंजरों के आरटी पीसीआर टेस्ट दोबारा शुरू कर दिए गए हैं। गाइड लाइन के हिसाब से ही कार्य किया जाएगा। फिलहाल टेस्ट किए जा रहे हैं। और टेस्ट पॉजीटिव आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ओमीक्रॉन वेरिएंट ने पैदा की दहशत

कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट ने लोगों में एक बार फिर से दहशत पैदा कर दी है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह नया वेरिएंट वायरस के व्यवहार को ही बदल देता है। इस वैरिएंट ने साउथ अफ्रीका के साथ भारतीय लोगों की चिंताएं भी बढ़ा दी हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि यह नया संस्करण डेल्टा वैरिएंट की तुलना में और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए यह बहुत घातक है। दुनियाभर के टक्रीकल एडवायजरी ग्रुप इस नए वैरिएंट पर लगातार नजर बनाए हुए हैं, ताकि संक्रमण की गंभीरता का पता लगाया जा सके। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने पिछले दो हफ्तों में नए मामलों में चार गुना वृद्धि दर्ज की है।

ओमीक्रॉन वेरिएंट के लक्षण

ओमीक्रॉन वैरिएंट के लक्षणों में जरूरत से ज्यादा थकान, मांसपेशियों में हल्का दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी शामिल है। जबकि कुछ मामलो में ही हल्का तेज बुखार दिखाई दे सकता है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!