उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

एसडीएम कॉलेज डोईवाला में विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को भूजल संरक्षण व प्रबंधन के बारे में बताया

Listen to this article

डोईवाला। शहीद दुर्गमल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एक दिवसीय स्थानीय भूजल सरंक्षण एवं प्रबंधन विषय पर छात्र छात्राओं के साथ जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

डा० राकेश जोशी द्वारा केंद्रीय भूजल बोर्ड उत्तरांचल देहरादून के क्षेत्रीय निदेशक डॉ प्रशान्त राय, वैज्ञानिक डॉ रवि कल्याण, वैज्ञानिक विकास तोमर एवं कार्यशाला में उपस्थित छात्र-छात्राओं का स्वगात किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डा० डीसी नैनवाल ने भूजल की आवश्यकता और उत्तराखंड की भूगर्भीय स्थिति के बारे में विस्तार से बताया। डॉ प्रशान्त राय ने भूजल पुनर्भरण को उचित तकनीक पर विस्तृत चर्चा की।

जिसमे उन्होंने जल चक्र व उसमे होने वाली बाधाओं व जनके निदान पर व्यख्यान दिया। डॉ रवि कल्याण ने उत्तराखंड में भूजल के बारे में बताते हुए भूजल के स्तर पर विस्तार से चर्चा की।

डॉ विकास तोमर ने भूजल की गुणवत्ता व इसके मानव स्वास्थ्य पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि विभिन्न रसायनों से जल प्रदूषण, उसके स्रोत उनसे होने वाली बीमारियों में बारे में बताया।

कार्यक्रम का संचालन डा० राकेश जोशी ने किया। मौके पर डा० एसके कुडियाल डॉ डीएन तिवारी, डॉ एसके कुड़ियाल, डॉ राकेश जोशी, डॉ दीप शर्मा, डॉ प्रतिभा बलूनी, आकांक्षा, शिवांगी, शिवानी, नितिन, दिव्या, अनामिका, अमित, अनुज, आशीष आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!