उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटन

“मेरी यात्रा” एप का शुभारंभ, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और रास्ता भटकने वालो को मिलेगी मदद, “ऑफ लाइन भी काम करेगा एप”

Listen to this article

Dehradun. मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा मेरी यात्रा एप का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा एप की विशेषताओं ओर आवश्यकता पर चर्चा की एवमं इस कार्य के लिए श्री सजंय गुंज्याल SDRF महानिरीक्षक एवम तृप्ति भट्ट सेनानायक SDRF की सराहना की । मुख्यमंत्री द्वारा अपने भाषण के दौरान सीमांत एवमं आपदा के प्रति सवेदनशील प्रदेश में विशेष रूप से पर्वतीय क्षेत्रों में एप्प के माध्यम से होने वाली सुविधाओं एवमं पर्यटन को होने वाले लाभ बताए साथ ही अपने संकेतात्मक आदेश पर अतिशीघ्र एवम अल्प बजट पर तैयार इस कदम की प्रशंसा की।

पुलिस महानिरीक्षक SDRF श्री सजंय गुंज्याल ने कहा कि एप्प के माध्यम से ट्रेकर्स पर्वतारोहियों एवम पर्यटकों के किसी पथ भटकाव या लापता होने की दशा आसानी से ट्रेक करने एवमं ऑफ लाइन कार्य करने की विशेषता की जानकारी दी । साथ ही मात्र 2 लाख 40 हजार की धनराशि में बहुमुखी विशेषताओं वाली एप्प को आपदा से बचाव के रूप में मील का पत्थर बताया। सेनानायक sdrf तृप्ति भट्ट द्वारा मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी को सम्पूर्ण एप्प के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही यह भी जानकारी दी कि आपदा के दौरान यह किस प्रकार लाभकारी है
मुख्यमंत्री उत्तराखंड त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों के क्रम में एवमं आपदा प्रबंधन उत्तराखंड द्वारा प्रदत्त बजट एवमं सौजन्य से SDRF उत्तराखंड पुलिस द्वारा उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में धार्मिक यात्रियों, साहसिक पर्यटकों एवं ट्रेकर्स की यात्रा को सुरक्षित, सुगम व सुविधाजनक बनाने एवं आपदा/सड़क दुर्घटना/आपातकालीन परिस्थिति में आवश्यक सूचनाएं, मौसम की जानकारी, मार्गो की परिस्थिति, अस्पताल, यातायात के विभिन्न साधन समेत अनेक पर्यटन स्थलों संबंधी जानकारी प्रदान करने हेतु app *मेरी यात्रा* निर्मित की। SDRF उत्तराखंड पुलिस निर्मित meri yatra यह एप्प ऑफ लाइन कार्य भी करेगी ,इसे गूगल स्टोर से आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है

एप्प के जरिये यात्रा के दौरान होने वाली असुविधा एवम संशय को दूर करने की पहल की गई है जिसमें *होटल, एटीएम हॉस्पिटल पेट्रोल पंप,पुलिस थाना चौकी,रेस्टोरेंट,गेस्ट हाउस,फायर स्टेशन,बस एवमं टेक्सी सर्बिस,हेली सर्विस एडवेंचर स्पोर्ट,पर्यटक स्थल ट्रेवल गाइड लाइन ट्रेवल एजेंसी* इत्यादि , के नाम, लोकेशन, फोन नम्बर,दूरी एवमं रुट की जानकारी प्राप्त दी गयी है।

उत्तराखंड का अधिकांश भाग पर्वतीय है जहां फोन नेटवर्क कमजोर या प्राप्त न हो पाने की परस्थितियों को देखते हुए एप्प को इस प्रकार डिजाइन किया है कि एप्प आफ लाइन में भी कार्य करेगी, SDRF कंट्रोल द्वारा मोसम के बदलाव या अन्य किसी आवश्यक सूचना को एप्प में नोटिफिकेशन के जरिये भी सम्बंधित को भेजा जाएगा ।

हिमालयी प्रदेश उत्तराखंड में आने वाले *चारधाम यात्रियों, ट्रेकरों , पर्यटकों, पर्वतारोहियों* को एप्प के माध्यम से अनेक सुविधा प्राप्त होगी, जिसमें ट्रेक रुट, निकटतम पुलिस चौकी ,हॉस्पिटल , होटल, गेस्ट हाउस इत्यादि के साथ ही ट्रेवल टिप्स गाइड लाइन भी उपलब्ध है

ट्रेवल गाइड में —
●क्या करें क्या न करें,
● हेल्थ टिप्स,
●आवश्यक दवाइयां
●अनुकूल मौसम एवम समय,
● ठहरने के स्थान,
● क्या पहनें,
●ट्रेवल कनेक्टिविटी

चारधाम में आने वाले यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की विधि एवम प्रकार भी एप्प में दर्शाया गया है उत्तरखण्ड में प्रवेश के साथ ही यात्रियों के ठहरने हेतु सभी जनपदों के होटल , होम स्टे, GMVN गेस्ट हाउस ,KMVN गेस्ट गेस्ट लॉज , एवम रेस्टोरेंट की सूची, लोकेशन , मोबाइल नम्बर सहित दी गयी है।

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एप्प में इमरजेंसी नम्बरों को भी दर्शाया गया, है एवमं प्रदेश के सभी जनपदों के उच्च अधिकारियों , के साथ ही जिला आपदा अधिकारी एवमं SDRF की निकटतम पोस्टों के नम्बर को भी एप्प में दर्शाया गया है।
एप्प में रुट मेप को सुविधा के अनुकूल अलग – अलग प्रकार से इंगित किया गया है, जैसे चारधाम रुट मेप, चार धाम रुट एवमं रोड लाइन डाइग्राम, एप्प में find near me option में जाकर अपने निकटम पुलिस चौकी, पेट्रोल पंप, हॉस्पिटल,होटल, रेस्टोरेंट, एटीएम,फायर स्टेशन इत्यादि की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है

आपदा प्रभावित क्षेत्र में यह एप्प एक कुशल एवम विश्वस्त सारथी की भूमिका निभाएगा इस एप्प के जरिये आपदा प्रभावित क्षेत्र में मार्गों के अवरुद्ध होने की स्थिति, भूस्खलन क्षेत्र ,मौसम बदलाव की महत्वपूर्ण जानकारी पूर्व में प्राप्त हो जाएगी। जिससे दुर्घटना एवमं विषम परिस्थियों की घटनाओं का न्यूनीकरण किया जा सकेगा।
साहसिक पर्यटन की अभिलाषा रखने वाले यात्रियों एवमं खेल प्रेमियों के लिए भी यह एप्प एक बेहतरीन संकलन रखे हुए है जिसमें राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग,स्कीइंग,कयाकिंग, rock climbing, mountain biking cycling, bungee jumping, camping जैसे खेलों के विभिन्न जनपदों में स्थान , संचालित करने वाली एजेंसियां, मोबाइल नम्बर्स, अनकूल समय, लोकेशन , स्थानीय भाषा की जानकारी दी गयी है।

उत्तराखंड दर्शन के इच्छुक आगन्तुकों के लिए सम्पूर्ण उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों की सूची भी एप्प के संकलन में सम्मलित है जिसके माध्यम से पर्यटक स्थल का सक्षिप्त इतिहास, मौसम की जानकारी, स्थिति , पहुँचने के सुगम माध्यम , ट्रेवल एजेंसियाँ, करीबी पर्यटक स्थल, जैसी अनेक जानकारी दी गयी है।

इस दौरान वंशीधर भगत अध्यक्ष भाजपा, संजय गुंज्याल पुलिस महानिरीक्षक SDRF, तृप्ति भट्ट सेनानायक SDRF, इंस्पेक्टर जगदीश पन्त , सब इंस्पेक्टर प्रवीण आलोक, विनीत कुमार , सहित अनेक पत्रकार बन्धु एवमं गणमान्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!