उत्तराखंडखेलदेहरादूनपर्यटन

अनूठी पहल: “एसडीआरएफ” स्कूली बच्चों को दे रहा आपदा से बचाव का प्रशिक्षण

खबर को सुने

उत्तराखंड। एसडीआरएफ उत्तराखंड पुलिस ने अल्मोड़ा, उजेली, श्रीनगर आदि स्थानों में पांच दिवसीय विंटर कैंप आयोजित किये हैं।
जिसमे स्कूली छात्र छात्राओं को एसडीआरएफ कर्मियों द्वारा आपदा से बचाव के तरीके, प्राथमिक उपचार, रैस्क्यू उपकरणों की जानकारी व प्रदर्शनी लगाकर दिखाई गई। साथ ही रैपलिंग-क्लाइम्बिंग, रिवर क्रासिंग व बर्मा ब्रिज के बारे में जानकारी व डैमोंस्टेशन करवाकर सैफ्टी नाट्स की जानकारी व अभ्यास कराया गया।
अल्मोड़ा जनपद के सरियापानी और उत्तरकाशी में जनपद चमोली में आयोजित विंटर केम्प के माध्यम लगभग 478 छात्र छात्राओं को आपदा से बचाव का प्रशिक्षण व अन्य जानकारी दी गई।
उजेली व अल्मोड़ा में आयोजित विंटर केम्प का समापन दिनांक 14 जनवरी को हुआ, जबकि श्रीनगर में आयोजित विंटर केम्प का बृहस्पतिवार को तृतीय दिवस है। एक अन्य विंटर केम्प अगस्त्यमुनि में भी शीघ्र आयोजित किया जा रहा है।
आयोजित विंटर केम्प का मूल उद्देश्य आपदा के प्रति अति संवेदनशील प्रदेश में छात्रों को आपदा की विभीषिका की जानकारी देना है। जिससे उससे होने वाली क्षति को कम किया जा सके। जनजागरूकता अभियान के माध्यम से वर्तमान समय तक लगभग 1 लाख 20 हजार प्रदेश वासियों को आपदा से बचाव सम्बन्धी जानकारी दी। एवम लगभग 23 हजार महिला मंगल दल , PRD ,पुलिस, ग्रामीणों एवम हितधारक सस्थाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया है।
विंटर केम्प के दौरान बच्चो द्वारा प्रशिक्षण के साथ ही डांस गाना एवम सास्कृतिक प्रोगाम भी प्रस्तुत किये । सभी स्कूली बच्चों को समापन के दौरान प्रोत्साहन हेतु सर्टिफिकेट दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!