उत्तराखंड

नए साल 2024 में उपनल कर्मियों को मिलेगा तोहफा, कर्मचारियों का बढ़ सकता है मानदेय

देहरादून: नए साल 2024 में उपनल कर्मचारियों के मानदेय में भी बढ़ोतरी हो सकती है। वित्त विभाग ने उपनल प्रबंधन के कर्मचारियों के मानदेय में दस फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव की समीक्षा करना शुरू कर दिया।नए साल 2024 में उपनल कर्मचारियों के मानदेय में भी बढ़ोतरी हो सकती है। वित्त विभाग ने उपनल प्रबंधन के कर्मचारियों के मानदेय में दस फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव की समीक्षा करना शुरू कर दिया। सैनिक कल्याण विभाग से 10 प्रतिशत बढ़ोतरी होने पर स्थायी और आउटसोर्स कर्मियों के वेतन पर पड़ने वाले असर की रिपोर्ट मांगी गई है। सैनिक कल्याण विभाग सूत्रों ने इसकी पुष्टि की। उम्मीद की जा रही है नए साल में सरकार मानदेय बढ़ाने पर निर्णय कर सकती है। पिछली बार उपनल कर्मियों का मानदेय में 21 अक्टूबर 2021 में बदलाव किया गया था।उपनल प्रबंधन ने कुछ समय पहले कर्मचारियों का मानदेय बढ़ाने की सिफारिश करते हुए शासन को विस्तृत प्रस्ताव भेजा था। उपनल के एमडी ब्रिगेडियर जेएनएस बिष्ट (सेनि) की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में उपनल कर्मियों की अकुशल से अधिकारी स्तर की पांचों श्रेणियों में 10 प्रतिशत वृद्धि से होने वाले बदलाव का ब्योरा भी दिया गया था।

सैनिक कल्याण विभाग ने इस प्रस्ताव को वित्त विभाग को भेजते हुए दिशा-निर्देश मांगे थे। सूत्रों के अनुसार वित्त विभाग उपनल आउटसोर्स कर्मियों के मानदेय को लेकर सभी पहलुओं का अध्ययन कर रहा है। जिस प्रकार मानदेय में बढ़ोतरी हो रही है, उससे विभिन्न श्रेणियों में स्थायी कर्मचारी का वेतन भी प्रभावित हो सकता है। किसी अंतिम निर्णय पर पहुंचने से पहले वित्त विभाग ने सैनिक कल्याण विभाग से दोबारा रिपोर्ट मांगी है।सात बार मानदेय बढ़ा, दो बार प्रोत्साहन भत्ता

ये भी पढ़ें:  आरटीआई से सरकारी कार्मिकों में ईमानदारी से कार्य करने की बढ़ती है प्रवृति – मुख्य सचिव राधा रतूड़ी

वर्ष 2004-05 में बने उपनल के जरिए इस वक्त राज्य और राज्य के बाहर सरकारी व प्राइवेट संस्थानों में 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं। 19 साल की अवधि में उपनल कर्मचारियों में मानदेय में सात बार बढ़ोतरी हुई है। जबकि दो बार प्रोत्साहन भत्ते में संशोधन हुआ है। सात विभिन्न मानदेय बढोत्तरियां 5.26 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 26.85 प्रतिशत तक रही हैं।

वर्तमान पे स्लेब

श्रेणी    वर्तमान कुल पे

अकुशल 15059.00 रुपये

अर्द्धकुशल 17217.00

कुशल 19036.00

उच्च कुशल 21095.00

अधिकारी 43070.00 (नोट उपरोक्त मानदेय में विभिन्न कटौतियां शामिल नहीं हैं)

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!