देहरादूनराजनीतिस्वास्थ्य और शिक्षा

आंगनबाड़ी की समस्याओं को लेकर रेखा आर्य से मिला प्रतिनिधि मंडल

खबर को सुने

देहरादून। राज्य आंगनवाड़ी कर्मचारी संघ का एक प्रतिनििमंडल ने  महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य से मुलाकात की।

सुशीला खत्री, प्रदेश महामंत्री की अध्यक्षता में प्रतिनिधि मंडल ने, अपना मांग पत्र सौंपा, और साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की समस्याओं पर चर्चा की। कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय कभी भी समय पर नहीं आता और ना ही भवन किराया समय पर आता है, लगभग 3 वर्ष से भवन किराया नहीं आ रहा है।

बैठक में यह भी समस्या उठाई गई कि रिटायरमेंट के समय कार्यकत्री एवं सहायिकाओं को जो धनराशि महिला कल्याण कोष के माध्यम से मिलती है वह समय पर नहीं मिलती और उनको ऑफिसों के चक्कर काटने पड़ते हैं ,बैठक में यह भी समस्या उठाई गई कि सीबीई की बैठक, जैसे गोद भराई, अन्नराशन के कार्यक्रमों में जो सामग्री खर्च होती है उसका पैसा नहीं दिया गया है।

मोबाइल का रिचार्ज भी नहीं मिल रहा है, साथ ही विभाग द्वारा जो इस वर्ष ड्रेश वितरित की गई वो बहुत ही घटिया किस्म की दी गई, इसके अलावा फील्ड में काम करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को विभाग द्वारा आईडी दी जानी चाहिए एवं, जो भी मानदेय दिया जाता है उसमें महीना अंकित नहीं होता जिससे आंगनबाड़ियों में यह कंफ्यूजन की स्थिति बनी रहती है कि मानदेय किस महीने का आया है यह भी एक समस्या बताई गई,

मंत्री द्वारा सभी समस्याओं के समाधान हेतु निदेशक महोदय द्वारा फोन पर बताया गया। और जल्द ही समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन भी दिया गया एवं साथ ही यह भी कहा गया कि जो हाई कोर्ट में स्टे लगा है उस पर विभाग की ओर से वो कोशिश कर रही हैं कि स्टे पर जल्दी ही फैसला हो।

आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को इन सभी समस्याओं से अवगत कराया। प्रतिनिधिमंडल में राजमती नेगी जिला अध्यक्ष टिहरी गढ़वाल सुनीता भट्ट, प्रदेश मीडिया प्रभारी रुद्रप्रयाग मधु पुंडीर, जिला संयोजिका देहरादून राखी गुप्ता, प्रदेश मंत्री आशा थापा जिला सदस्य, बबीता गुप्ता, जिला संरक्षक, सुनीता तिवाड़ी, प्रदेश उपाधयक्ष, अल्मोड़ा ,आदि कार्यकत्रियों पदाधिकारी शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!