उत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटनमौसमराजनीति

आपदा से निपटने को ढाई सौ करोड़ दिए, 3500 लोग किए रेस्क्यू, 1600 को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया: जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर अमित शाह ने कही ये बातें

Listen to this article

देहरादून। कुमांऊ क्षेत्र में आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करने के बाद हेलीकॉप्टर से वापस जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि उत्तराखंड में बारिश से आई आपदा में रेस्क्यू टीमों ने बेहतर कार्य किया है।

यहां एनडीआरएफ की 17, एसडीआरएफ की 60, पीएसी की 15 कंपनी और पुलिस के पांच हजार जवानों को रेस्क्यू के लिए लगाया गया है। जो अभी भी कार्य में जुटे हुए हैं। भारतीय सेना और रेस्क्यू हेलीकॉप्टर्स को चेतावनी मिलते ही यहां भेज दिया गया था। समय रहते ही मोबाइल यूजर को चेतावनी से एक भी ट्यूरिस्ट की जान नहीं गई है। एयरपोर्ट पर अमित शाह ने मीडिया से कहा कि आपदा से 64 मौतें हुई हैं। जबकि 11 लोग लापता हैं। कुछ ट्रैकर भी लापता हैं। नैनीताल, हल्द्वानी और अल्मोडा में तीन सड़कों को छोड़कर सभी सड़कों को ठीक कर दिया गया है। कुछ स्थानों पर रेलवे ट्रैक को भी नुकसान पहुंचा है। जिसे जल्द रिपेयर कर लिया जाएगा। बिजली की उपलब्धता को 60 प्रतिशत से ज्यादा कर दिया गया है। जिससे स्वास्थ और पेयजल व्यवस्था सुचारू रहेगी।

गृह विभाग के ज्वाइंज सेक्रेटरी यहां आए हैं। जो यही रूककर नुकसान का आकलन करेंगे। जिसके बाद गृह विभाग से सर्वे की टीम आएगी। ढाई सौ करोड़ एक या डेढ माह पूर्व डिजास्टर विभाग की तरफ से आपदा के लिए उत्तराखंड को दिए जा चुके हैं। सर्वे के बाद और मदद दी जाएगी। मीडिया से बातचीत से पहले अमित शाह ने संबधित विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। एयरपोर्ट पर इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरूप्रीत सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, सतपाल महाराज, उमेश शर्मा काऊ, धन सिंह नेगी आदि उपस्थित रहे।

आपदा से निपटने को उत्तराखंड में खोलेंगे इंस्टीट्यूट

डोईवाला। मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा कि राज्य सरकार की एक दरख्वास्त केंद्र सरकार के पास पहले से ही पेंडिंग है। रिसर्च के बाद व्यवस्थाओं के अपग्रेडेशन को एक इंस्टीट्यूट उत्तराखंड में खोला जाएगा। जिसका कड़ा रिमांडर सीएम धामी दे चुके हैं। यह इंस्टीट्यूट उत्तराखंड ही नहीं पूरे देश के लिए काम करेगा।

धामी कर रहे अच्छा काम जनता देगी फिर से आर्शीवाद

डोईवाला। एक सवाल के जवाब में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। इसलिए उन्हे पूरा भरोसा है कि देवभूमि की जनता उनकी पार्टी को दोबारा आर्शीवाद देगी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!