उत्तराखंडदेशदेहरादूनराजनीतिस्वास्थ्य और शिक्षा

2 लाख आंगनवाड़ी (Anganwadi) को सक्षम आंगनवाड़ी में किया जाएगा अपग्रेड

सरकार शुरू करेगी महिलाओं के लिए ये तीन नई योजनाएं,
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 योजना के लिए ₹20,105 करोड़ आवंटित किए, पिछले साल के बजट में मिशन वात्सल्य के लिए ₹900 करोड़ आवंटित किए। वित्त मंत्री ने कहा, महिलाओं और बच्चों के एकीकृत विकास के लिए तीन योजनाएं शुरू की गईं हैं।

बाल स्वास्थ्य में सुधार के लिए दो लाख आंगनबाड़ियों को बेहतर बनाया जाएगा। महिला और बाल विकास मंत्रालय के अनुसार, 2011 की जनगणना के अनुसार, महिलाएं और बच्चे भारत की जनसंख्या का 67.7% हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट (Budget 2022) पेश कर रहीं हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण ने मंगलवार को अपने चौथे बजट भाषण में महिलाओं के लिए कई स्कीम्स की घोषणा कीं। वित्त मंत्री ने आज संसद में कहा, ‘नारी शक्ति’ के महत्व को स्वीकार करते हुए 3 योजनाएं शुरू होंगी।

उन्होंने कहा कि, ”हमारी सरकार ने लाभ प्रदान करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है।” उन्होंने कहा, 2 लाख आंगनवाड़ी (Anganwadi) को सक्षम आंगनवाड़ी में अपग्रेड किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:  मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने पीएम प्रगति पोर्टल के तहत की भारतनेट, दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे, देवबंद रुड़की रेलवे लाइन प्रोजेक्ट तथा AMRUT 2.0, PM -ABHIM कार्यक्रमों की समीक्षा, दिए निर्देश

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!