उत्तराखंडदेहरादूनराजनीतिस्वास्थ्य और शिक्षा

18 प्लस के लिए पूरे डोईवाला में सिर्फ एक टीकाकरण केंद्र, वैक्सीन लगवाने को परेशान हुए लोग

खबर को सुने

18 प्लस के लिए ऑन लाइन व्यवस्था से स्थानीय को नहीं मिल रहा पूरा लाभ

डोईवाला। 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। लेकिन इसके लिए सिर्फ ऑन लाइन व्यवस्था होने से स्थानीय लोगों को इसका पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है।

डोईवाला विधानसभा एक बड़ी आबादी वाला क्षेत्र है। जो दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्र सतेली से लेकर राजाजी पार्क से सटे बुल्लावाला और लालतप्पड़ से लेकर हर्रावाला व नवादा तक फैला हुआ है। इसके अलावा जौलीग्रांट एयरपोर्ट, इंण्डस्ट्रियल एरिया और कई दूसरे व्यापारिक प्रतिष्ठान भी यहां हैं। इसके बावजूद 18 प्लस वालों को वैक्सीन के लिए सिर्फ एक केंद्र गणपति वैडिंग प्वाइंट भानियावाला में बनाया गया है।

जहां ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन और ऑन लाइन बुकिंग अप्वाइंटमेंट के आधार पर ही वैक्सीन लगाने का कार्य किया जा रहा है। ऑन लाइन के कारण डोईवाला से बाहर के 18 प्लस वाले भी बुकिंग करके भानियावाला में वैक्सीन लगवा रहे हैं। जबकि डोईवाला के 18 प्लस वालों को इसका पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है।

वहीं यदि 45 प्लस वालों की बात करें तो 45 प्लस वालों के लिए ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों तरह की सुविधा है। और इसके लिए टीकाकरण के कई केंद्र बनाए गए हैं। जिससे डोईवाला में 45 प्लस वालों को टीका लगवाने के लिए कोई खास परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ रहा है। लेकिन वर्तमान में 18 प्लस वालों को टीका लगवाने के लिए खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

18 प्लस के लिए पूरे डोईवाला में सिर्फ एक टीकाकरण केंद्र होने के कारण कुछ सैकेंड में ही ऑन लाइन फुल दिखा देता है। और सैकड़ों लोग फिर अगले दिन बुकिंग का इंतजार करते हैं। यदि 18 प्लस के लिए डोईवाला में टीकाकरण केंद्र नहीं बढाए गए और ऑन लाइन के साथ ऑफ लाइन की भी व्यवस्था नहीं की गई तो डोईवाला में ही टीका लगाने में काफी लंबा समय लग सकता है।

सांसद प्रतिनिधि रविंद्र बेलवाल ने कहा कि डोईवाला में अधिक आबादी होने के कारण टीकाकरण के लिए अधिक केंद्रों की व्यवस्था होनी चाहिए। और इस कार्य को ऑन लाइन के साथ ऑफ लाइन की करने पर विचार किया जाना चाहिए।

इन्होंने कहा

ऑन लाइन में डोईवाला से बाहर के लोग यहां और यहां के लोग दूसरे स्थानों के लिए बुकिंग कर सकते हैं। आगे जब वैक्सीन की व्यवस्था और बेहतर होगी तो टीकाकरण केंद्र बढाए जा सकते हैं। लक्ष्मीराज चौहान, एसडीएम डोईवाला।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!