उत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशदेहरादूनराजनीतिस्वास्थ्य और शिक्षा

(अच्छी खबर) किसान सम्मान निधि की दो हजार की किस्त पहुंची खातों में

Listen to this article

लॉक डाउन में भी हुई किसानों की मदद, मिलेगी बड़ी राहत

Dehradun. किसानों के लिए एक बड़ी खबर आई है। किसान सम्मान निधि की वर्ष 2020 की दूसरी किस्त किसानों के खातों में पहुंच चुकी है।

लॉक डाउन के समय ये मदद किसानों के लिए बड़ी राहत लेकर आई है। कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्था और सेहत दोनों पर बुरा असर हुआ है। केंद्र और राज्यों की सरकारों ने हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री राहत कोष में लोगों से मदद की अपील की है।

यहां तक की राष्ट्रपति से लेकर सांसदों तक के वेतन तीस फासदी तक काट दिए गए हैं। दो वर्ष तक सांसद निधि पर भी रोक लगा दी गई है। ऐसे हालात में भी किसानों की सरकार ने चिंता की है। और खातों में किसान सम्मान निधि के दो हजार रूपए ठीक समय पर आने शुरू हो गए हैं।

किसान सम्मान निधि के रूप में साल में तीन किस्तों के रूप में किसानों को कुल छह हजार रूपए दिए जाते हैं। इस साल की पहली किस्त जनवरी के पहले हफ्ते में किसानों के खातों में पहुंच चुकी है। लेकिन कोरोना जैसी महामारी के कारण उपजे संकट के बीच ऐसा लग रहा था कि इस वर्ष की दूसरी किस्त शायद अप्रैल में किसानों के खाते में नहीं आएगी।

लेकिन बीते चार अप्रैल से किसानों के फोन में सम्मान निधि की धनराधि के मैसेज आने शुरू हो गए हैं। जिसमें कहा गया है कि आपके खाते में किसान सम्मान निधि के दो हजार रूपए जमा करवा दिए गए हैं। कुछ किसानों को मैसेज नहीं आए हैं।

ये भी पढ़ें:  उत्तराखंड में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ विधानसभा का बजट सत्र

ऐसे किसान अपनी बैंक की पासबुक की एंट्री से अपनी सम्मान निधि के बारे में जान सकते हैं। इस बार की किसान सम्मान निधि से किसानों को काफी लाभ मिलेगा। क्योकि वर्तमान में काम-धंधे चौपट होने से अधिकांश लोग पैसे की किल्लत से जूझ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button