उत्तराखंड

उत्तराखंड के छह जनपदों में होगा 10 टनल पार्किंग का निर्माण

देहरादून: शहरी विकास व आवास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के लिए राज्य में पहली बार टनल पार्किंग बनाये जाने का किया जा रहा है। बताया कि पांच जनपद में 09 पार्किंग बनाई जा रही है। बताया कि राज्य में 169 स्थानों पर पार्किंग निर्माण किये जाने के लिए स्थान चिन्हित किये गए हैं।

बुधवार को मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया गया कि राज्य में वाहन पार्किंग की समस्या के निराकरण हेतु सम्पूर्ण राज्य में कुल 169 स्थानों पर पार्किंग निर्माण किये जाने के लिये स्थान चिन्हित किये गये हैं। जिनमें लगभग 16510 वाहनों की पार्किंग बनाया जाना प्रस्तावित है।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि इन परियोजनाओं में 57 स्थानों पर सरफेस पार्किंग, 93 में मल्टीलेवल कार पार्किंग, 09 में ऑटोमेटेड कार पार्किंग और 10 में टनल कार पार्किंग परियोजनायें प्रस्तावित की गयी है। 09 ऑटोमेटेड कार पार्किंग राज्य में पहली बार हरिद्वार-5, चमोली-2, नैनीताल 1 तथा पिथौरागढ़-1 में बनायी जायेगी।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि राज्य में पहली बार टनल पार्किंग बनाये जाने का कार्य किया जा रहा है, जो कि टिहरी-3, नैनीताल-2 उत्तरकाशी-2, रुद्रप्रयाग-1, बागेश्वर-1 तथा पौड़ी-1 में बनायी जायेगी। वर्तमान तक 22 पार्किंग परियोजनायें पूर्ण की जा चुकी है। डॉ अग्रवाल ने बताया कि 169 में से 148 परियोजनाओं में धनराशि अवमुक्त कर कार्य प्रारम्भ कराया जा चुका है। शेष पार्किंग परियोजनाओं का कार्य दिसम्बर 2024 तक पूरा किया जाना लक्षित है।

ये भी पढ़ें:  बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय के प्रयासों से कर्मचारियों को गोल्डन कार्ड कैशलेश इलाज की सुविधा

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!