उत्तराखंड

देहरादून स्मार्ट सिटी की एक और नयी पहल, सीवर मैनहोल की सफाई का नया प्रबन्ध

देहरादून: देहरादून स्मार्ट सिटी के द्वारा देहरादून शहर कि सीवर व्यवस्था को और सुधृढ़ बनाने हेतु उत्तराखण्ड जल संस्थान को सीवर मैनहोल की सफ़ाई के लिए रोबोटिक मशीन उपलब्ध करवाई गई है जिसके प्रयोग से सीवर मैनहोल की सफाई मानव रहित सुरक्षित तरीक़े से की जा सकेगी।

आज राजपुर रोड दिला राम चौक पर बैंडिकूट (bandicoot) रोबोटिक मशीन का ट्रायल किया गया जिस मे देहरादून स्मार्ट सिटी एजीएम वाटर वर्क्स श्री के पी चमोला उत्तराखण्ड जल संस्थान के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर श्री आशीष भट्ट, एई श्री राघवेन्द्र डोबॉल , एई श्री हिमांशु नौटियाल तथा जैन रोबोटिक्स कंपनी के प्रतिनिधी उपस्थित रहे।

इस रोबोटिक मशीन की कुल लागत रुपये 36.66 लाख है इस प्रकार की रोबोटिक मशीन मैनहोल की सफ़ाई करने हेतु पहली बार उत्तराखंड में प्रयोग की जा रही है इसके प्रयोग से सीवर नेटवर्क के मैनहोल्स की सफ़ाई हेतु मानव रहित सफाई आसानी से की जा सकती है।

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीईओ सोनिका जी ने कहा कि इस रोबोटिक मशीन से सफ़ाई करने पर किसी मानव की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और सफ़ाई व्यवस्था सरल हो पाएगी इसके अतिरिक्त देहरादून स्मार्ट सिटी द्वारा देहरादून नगर निगम क्षेत्र में सफ़ाई हेतु पहले भी विभागों को कई अन्य प्रकार की मशीन उपलब्ध करवाई जा चुकी है जिससे सफ़ाई व्यवस्था बहतर हो गई है।

ये भी पढ़ें:  उत्तराखंड की 02 विधान सभाओं में उपचुनाव की तिथि घोषित, जानिए कब होगा मतदान..

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!