उत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशदेहरादूनराजनीतिराज्यस्वास्थ्य और शिक्षा

टेक होम राशन को लेकर आंगनबाड़ी में असमंजस की स्थिति

नियम क्या हैं ये न आंगनबाड़ी को पता है न संबधित अधिकारियों को

Listen to this article

Dehradun. आंगनबाड़ी केंद्रों पर दिए जाने वाले टेक होम राशन को लेकर आंगनबाड़ी में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

जिस कारण कुछ आंगनबाड़ी ने खुद ही माता समिति के माध्यम से टेक होम राशन को खरीदकर बांटने का फैसला किया है। जबकि कुछ आंगनबाड़ी को बाल विकास विभाग द्वारा नए समूहों से जोड़ दिया गया है। जिससे ये आंगनबाड़ी केंद्र इन नए समूहों से टेक होम योजना का राशन खरीदेंगी।

कुछ वर्षो पहले जब इस योजना को शुरू किया गया था तब आंगनबाड़ी खुद ही माता समिति के माध्यम से इस राशन को खरीदकर अपने केंद्रों पर बांटती थी। माता समिति में सचिव खुद आंगनबाड़ी और अध्यक्ष उस क्षेत्र की कोई महिला होती है।

लेकिन फिर ये कहा गया कि स्वयं सहायता समूहों को रोजगार देने के लिए अब आंगनबाड़ी समूहों से ही राशन खरीदा जाएगा। जिसके बाद कई वर्षो तक सैकड़ों आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा विभिन्न समूहों से राशन खरीदकर आंगनबाड़ी केंद्रों में लोगों को बांटा गया।

लेकिन अब बिना वजह पुराने स्वयं सहायता समूहों से आंगनबाड़ी केंद्रों में राशन सप्लाई पर रोक लगाकर नए समूहों को यह कार्य दे दिया गया है। जिससे उन पुराने समूहों के सामने भी आजीविका का संकट खड़ा हो गया है।

दूसरी तरफ आंगनबाड़ी को बाल विकास विभाग द्वारा यह स्पष्ट भी नहीं किया गया है कि वो खुद माता समिति के माध्यम से राशन खरीदकर बांटे या समूहों से राशन खरीदे।

शासनादेश क्या है। और नियम क्या कहते हैं ये न तो ठीक से आंगनबाड़ी को पता है। और न संबधित विभाग के अधिकारी इस पर कुछ साफ बोलने को तैयार हैं। जिससे आंगनबाड़ी के बीच टेक होम राशन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

यही कारण है कि कुछ आंगनबाड़ी ने खुद माता समिति के माध्यम से राशन खरीदकर बांटने का फैसला लिया है। जबकि कुछ आंगनबाड़ी इस बात से परेशान हैं कि यदि उन्होंने समूहों से राशन नहीं खरीदा तो फिर संबधित अधिकारी उन्हे बिना वजह परेशान कर सकते हैं।

इसलिए कुछ आंगनबाड़ी अब विभाग द्वारा तय किए गए नए स्वयं सहायता समूहों से राशन ले रही हैं। वहीं इस बारे में डोईवाला की बाल विकास परियोजना अधिकारी नेहा सिंह ने कहा कि वो अभी तक छुट्टी पर थीं। इसलिए टेक होम राशन योजना के नियमों की बारे में उन्हे पूरी जानकारी नहीं है।

भोगपुर सेक्टर की 25 आंगनबाड़ी खुद खरीदकर बांटेंगी राशन

Dehradun. भोगपुर सेक्टर की 25 आंगनबाड़ी केंद्रों ने खुद माता समिति के माध्यम से राशन खरीदकर बांटने का फैसला लिया है। आंगनबाड़ी संगठन की प्रदेश महामंत्री सुशीला खत्री ने कहा कि भोगपुर क्षेत्र की 25 आंगनबाड़ी ने खुद ही टेक होम राशन खरीदकर बाँटने का फैसला किया है।

 

ये भी पढ़ें:  40 करोड़ से अधिक की लागत से होगा उत्तराखंड के तीन रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास, रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास शिलान्यास समारोह में वर्चुअल रूप से सीएम ने किया प्रतिभाग

इस संबध में उन्होंने लिखित में जिला कार्यक्रम अधिकारी देहरादून और बाल विकास अधिकारी डोईवाला को भी अवगत करवा दिया है।

जबकि डोईवाला में बाकि आंगनबाड़ी विभिन्न समूहों से खरीदकर राशन बांट रही हैं। जिससे आंगनबाड़ी में टेक होम राशन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

Related Articles

Back to top button