उत्तराखंडदेहरादूनमौसमराजनीति

गजब: पुल बहने के बाद अब जेसीबी से डायवर्ट किया जा रहा नदी का पानी

Listen to this article

डोईवाला। रानीपोखरी पुल बहने के बाद अब नदी के पानी को दूसरी तरफ डायवर्ट किया जा रहा है।

शुक्रवार के दिन रानीपोखरी में जाखन नदी पर बना 57 साल पुराना पुल नदी के बहाव में बह गया। पहले इस पुल का रानीपोखरी की तरफ का एक हिस्सा पानी में बहा। जिसमें कुछ गाड़ियां भी नीचे गिर गई। और कुछ लोगों को चोटें भी आई थी। कुछ घंटों बाद इस पुल का दूसरा और फिर तीसरा हिस्सा भी पानी में समा गया। यदि उसी वक्त जेसीबी से नदी के फैलाव वाले स्थान से पानी को जेसीबी की मदद से डायवर्ट किया जाता तो पुल के बाकि हिस्सों को बहने से बचाया जा सकता था।

लेकिन पुल बहने के दो दिन बाद जेसीबी से पानी को डायवर्ट कर किया जा रहा है। जिस स्थान पर पुल बना हुआ है। वहां पर नदी की चौडाई कम है। और पुल के दोनों तरफ खनन के चलते गहराई अधिक हो गई थी। जिस कारण पुल बह गया।

पुल के रानीपोखरी की तरफ नदी से सटा हुआ पेट्रोल पंप फिर हाट बाजार, सरकारी नर्सिंग कॉलेज और कई दूसरी इमारतें और भवन खड़े हैं। जिनकों बचाने के लिए अब नदी के पानी को डायवर्ट किया जा रहा है। यदि इस कार्य को नदी में पानी आने से पहले किया जाता तो रानीपोखरी पुल को बचाया जा सकता था। कुछ ही दिन पहले इस पुल के पिलरों की मरम्मत का कार्य करीब 35 से 40 लाख के बीच करवाया गया था।

 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!