उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

(SDM PG College) क्रोध, डर और निराशा मनोभावों को दूर कर युवा बनाएं करियर

Listen to this article

करियर काउंसलिंग कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने दिए टिप्स

डोईवाला। शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला की कैरियर काउंसलिंग इकाई द्वारा महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें जिला सेवायोजन अधिकारी डॉ0 डीसी गोस्वामी, देहरादून इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल एक्सीलेंस से डॉक्टर शुभेंदु रावत एवं सीपैट (सेन्ट्रल इंस्टीस्टूट आफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी)भनियावाला, देहरादून से अर्पित संघाई ने विद्यार्थियों को करियर काउंसलिंग के बारे में बताया।

काउंसलिंग इकाई के संयोजक प्रोफेसर एसपी और डॉ0 डीसी गोस्वामी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि क्रोध, डर, निराशा आदि मनोभावों को दूर करके युवा वर्ग को अपने कैरियर का निर्माण करना चाहिए। उन्हें दृढ़ निश्चय एवं साहस के साथ साथ अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ना चाहिए। छात्र-छात्राओं को अपने क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर चुके लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

संगोष्ठी का उद्देश्य नए भारत के लिए स्किल्ड प्रोफेशनल लोगों का निर्माण करना एवं समाज में जागरूकता लाना है। शुभेंदु रावत ने अपने प्रश्नोत्तर सत्र में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं से बातचीत कर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन द्वारा भाषाई संप्रेषण में सुधार हेतु सुझाव दिए। कहा कि विद्यार्थियों को अपने व्यवहार में ईमानदारी एवं निर्णयात्मक क्षमता विकसित करनी चाहिए। जिससे वह एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकें।

सिपेट से आए अर्पित संघाई ने सिपेट से रोजगार के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 राखी पंचोला द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ0 संतोष वर्मा, एमएस रावत, आरएस रावत, पूनम पांडे, दीपा शर्मा, पल्लवी मिश्रा, नर्वदेश्वर शुक्ल, एस के कुड़ियाल और महाविद्यालय के 200 विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!