उत्तराखंडदेहरादूनधर्म कर्म

थानों में फायर ड्रिल कर वन्य जीवों के लिए तालाबों में पानी भरवाया

Listen to this article

वन्य जीवों के लिए जंगल में बने तालाबों में पानी भरवाया

फायर सीजन को देखते हुए वन महकमे ने शुरू किए प्रयास

डोईवाला। अप्रैल के शुरूवात तक हुई बारिश के कारण इस बार फायर सीजन देर से शुरू हुआ है।

तापमान बढने के बाद अब वन महकमे ने जंगलों और वन्य जीवों को बचाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। थानों वन रेंज में जौलीग्रांट, कालूवाला, थानों आदि स्थानों पर मार्ग के किनारे फॉरेस्ट की टीम ने फायर ड्रिल कर मार्ग के किनारे पड़े सूखे पत्तों को जलाया। जिससे किसी की लापरवाही के कारण जलती हुई माचिस या बीडी सिगरेट आदि के कारण आग जंगलों के अंदर तक नहीं पहुंच सके। जंगल में पत्ते और लालटेन की झाड़ियां बारूद की तरह जलकर पूरे जंगल को कुछ ही देर में जला ड़ालती हैं। जिस कारण वन विभाग जरूरी तैयारियों में जुटा हुआ है।

वन रेंज के अंतर्गत 40 के लगभग तालाब बनाएं गए हैं। जिनमें पानी भरवाया जा रहा है। इससे भीषण गर्मी में वन्य जीवों को पानी की तलाश में आबादी का रूख नहीं करना पड़ेगा। थानों वन रेंज के रेंजर उदय गौड ने कहा कि फायर सीजन में टीम को अलर्ट रहने को कहा गया है। टीम गश्त करके पूरे क्षेत्र का जायजा ले रही है। और हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है। जंगलों और वन्य जीव बचाने में आमजन को भी सहयोग देना चाहिए।

Related Articles

3 Comments

  1. Hello! I just wanted to ask if you ever have any problems with hackers? My last blog (wordpress) was hacked and I ended up losing several weeks of hard work due to no backup. Do you have any methods to prevent hackers?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!