उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्म

भव्य रूप में करवाया जा रहा कालूसिद्ध पीठ में सौंदयीकरण का कार्य

इंटर लॉकिंग टाइल्स से मंदिर परिसर को बनाया जा रहा और बेहतर

Dehradun. देहरादून के चार पवित्र सिद्ध पीठों में शामिल कालूसिद्ध पीठ में इन दिनों इंटर लॉकिंग टाइल्स निर्माण कार्य से मंदिर का सौंदयीकरण किया जा रहा है।

साथ ही मंदिर में और भी दूसरे निर्माण कार्य करवाए जा रहे हैं। जिससे मंदिर की भव्यता और बढ गई है। कालूवाला ग्राम सभा के पास थानों वन रेंज में सौंग नदी के तट पर घने जंगलों से घिरा सैकड़ों वर्ष पुराना कालू सिद्ध पीठ का पवित्र मंदिर है। जहां दूर-दूर से श्रद्धालू दर्शन को आते हैं। रविवार के दिन गुड, बताशा और जलाभिषेक कर लोग बाबा कालू सिद्ध का आर्शीवाद लेते हैं।

समय-समय पर तमाम भक्त अपनी क्षमता के हिसाब से मंदिर में सौंदयीकरण करवाते रहे हैं। लेकिन इन दिनों मंदिर में करवाए जा रहे सौंदयीकरण से मंदिर की भव्यता और बढ गई है। कालू सिद्ध के भक्त और सामाजिक कार्यकर्ता संजय प्रजापति द्वारा मंदिर में सौंदयीकरण करवाते हुए इंटर लॉकिंग टाइल्स का कार्य करवाया जा रहा है। जिससे मंदिर काफी अच्छा दिखाई दे रहा है।

मंदिर के मंहत अंकुर शर्मा ने कहा कि संजय प्रजापति द्वारा इन दिनों मंदिर में इंटर लॉकिंग टाइल्स का कार्य करवाया जा रहा है। और दूसरे निर्माण कार्य भी मंदिर में किए जाने हैं। जिन पर भी प्रजापति द्वारा सहमति जताई गई है। वीवी गिरी राष्ट्रीय श्रम संस्थान भारत सरकार द्वारा प्रशिक्षित संजय प्रजापति ने कई वर्षो तक गरीबों और असहाय लोगो के हितों की लड़ाई लड़ी है।

बस्तियों को तोड़ने की कार्रवाई रोकने, 2018 में खनन व्यवसायियों के ट्रैक्टर पर लगी रोक, क्षेत्र में 2015 में दाखिल खारिज में उन्होंने लोगों को कानूनी मदद दिलवाने में मदद की थी। अब वह धर्म के क्षेत्र में भी अपनी मदद के हाथ बढ़ा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:  भरसार विश्वविद्यालय को शीघ्र मिलेगी एम्बुलेंस व चिकित्सक : डॉ. धन सिंह रावत

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!