उत्तराखंडदेशदेहरादूनमौसमराज्य

रेड अलर्ट के दिन हुई हल्की बारिश, लोग हैरान

Dehradun. मौसम विभाग द्वारा बुधवार को बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया था।

लोगों को लगा था कि भारी बारिश से खेती-किसानी और नदियों को इसका लाभ मिलेगा। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। मंगलवार देर रात जरूर कुछ देर तेज बारिश हुई। लेकिन बुधवार को पूरे दिन बहुत हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग के रेड अलर्ट के कारण प्रशासन द्वारा बुधवार को सभी स्कूलों की छुट्टी के आदेश जारी किए गए थे। लेकिन बुधवार को पूरे दिन कोई भारी बारिश नहीं हुई।

लोग आसमान की तरफ देखते रहे कि कब भारी बारिश होगी। लेकिन पूरा दिन ऐसे ही निकल गया। लोग सोशल मीडिया पर मौसम विभाग के अनुमान पर मजाकिया अंदाज में सवाल उठाते रहे।

यदि एयरपोर्ट मौसम विभाग की बात करें तो बुधवार सुबह साढे आठ बजे तक कुल 80.4 एमएम वर्षा दर्ज की गई। पिछले वर्ष पूरे जुलाई में कुल 695 एमएम वर्षा दर्ज की गई थी। जबकि इस जुलाई अभी तक एयरपोर्ट मौसम विभाग ने कुल 314 एमएम वर्षा दर्ज की है।

अभी तक कम वर्षा होने के कारण क्षेत्र की प्रमुख नदियां सौंग, जाखन, सुसवा और सैकड़ों नाले-खाले पानी की कमी से जूझ रहे हैं। कुछ नदियों और खालों में तो अभी तक एक बूंद भी पानी नहीं आया है।

जिस कारण अभी भी सिंचाई नहरें पानी की कमी से जूझ रही हैं। रानीपोखरी क्षेत्र में सिंचाई के पानी की कमी से सैकड़ों किसान धान की रोपाई नहीं कर पाए हैं।

ये भी पढ़ें:  मुख्यमंत्री धामी ने जनता से फीडबैक लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!