उत्तराखंड

उत्सव के रूप में मनाया जायेगा ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम, सूबे के सभी शिक्षण संस्थानों में होगा कार्यक्रम का सजीव प्रसारण : धन सिंह

Listen to this article

देहरादून। सूबे में ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम को उत्सव के रूप में मनाया जायेगा। जिसका सजीव प्रसारण प्रदेश के सभी विद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों में किया जायेगा। जहां पर छात्र-छात्राएं, अभिभावक एवं शिक्षक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बोर्ड परीक्षाओं को लेकर इस विशेष कार्यक्रम को लाइव देखेंगे। इसके साथ ही प्रदेश के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री विभिन्न स्कूलों में पहुंचकर कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे और छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्द्धन करेंगे। इसके अलावा परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत सेल्फी प्वाइंट भी बनाये गये हैं जहां पर छात्र-छात्राएं अपनी सेल्फी ले सकेंगे। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों को समुचित निर्देश दे दिये गये हैं।

सूबे के विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी बयान में बताया कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रदेशभर में ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम को उत्सव के रूप में मनाया जायेगा, जिसकी तैयारियों में विभाग पूरे जोर-शोर से जुटा हुआ है। उन्होंने कहा कि आगामी 29 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम से ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के 7वें संस्करण के माध्यम से देशभर के छात्र-छात्राओं, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगें और बच्चों को बोर्ड परीक्षा के दौरान तनाव से मुक्त रहने के खास टिप्स देंगे। प्रधानमंत्री की इस मास्टर क्लास का प्रदेश के सभी राजकीय, अशासकीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों, छात्रावासों, डायट, एससीईआरटी एवं विभागीय कार्यालयों में लाइव प्रसारण देखा जायेगा। जहां पर छात्र-छात्राएं, अभिभावक एवं शिक्षक प्रतिभाग करेंगे।

डॉ. रावत ने बताया कि प्रधानमंत्री के इस देशव्यापी कार्यक्रम में सूबे के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और वह स्वयं भी विभिन्न स्कूलों में पहुंचकर कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे और छात्र-छात्राओं का मनोबल बढ़ायेंगे। इस दौरान राज्यपाल के साथ विभागीय सचिव, मुख्यमंत्री के साथ महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा तथा विभागीय मंत्री के साथ अपर सचिव व निदेशक विद्यालयी शिक्षा मौजूद रहेंगे। इसके अलावा सांसद, क्षेत्रीय विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं सदस्य, ब्लॉक प्रमुख एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी अपने निकटतम स्कूलों में जाकर कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। डॉ. रावत ने बताया कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की जानकारी छात्र-छात्राओं के साथ-साथ आम जनमानस तक अधिक से अधिक पहुंचे इसके लिये हरिद्वार, देहरादून एवं ऊधमसिंह नगर जनपद के सर्वाधिक छात्र संख्या वाले विद्यालय में सेल्फी प्वाइंट बनाये जायेंगे। विभागीय मंत्री ने बताया कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर विभागीय अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें:  मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग के 350 कार्मिकों को प्रदान किये नियुक्ति-पत्र, ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को बताया लोकतांत्रिक व्यवस्था की नींव

Related Articles

Back to top button