उत्तराखंडदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटनमौसमराज्यविदेशस्वास्थ्य और शिक्षा

चारधाम यात्रा मार्गो पर दुघर्टना संभावित स्थानों पर एसडीआरएफ ने लगाए चेतावनी सूचक बोर्ड

Listen to this article

Dehradun. एसडीआरएफ द्वारा दुघर्टना संभावित क्षेत्रों में चेतावनी सूचक बोर्ड रिफलेक्टर बोर्ड लगाए हैं।

चारधाम यात्रा व आगामी मानसून सीजन के दृष्टिगत एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीमें, आपदा के प्रति संवेदनशील तथा अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर नियुक्त की गई हैं। चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं/पर्यटकों की सहायता के साथ ही अन्य माध्यमों से भी सहायता करने का प्रयास किया जा रहा है।

एसडीआरएफ ने कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं/पर्यटकों को सामान्यतः मार्ग में आने वाले संवेदनशील स्थानों का ज्ञान नही रहता जिस कारण दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।

पुलिस उप महानिरीक्षक एसडीआरएफ रिधिम अग्रवाल के निर्देशानुसार सेनानायक मणिकांत मिश्रा द्वारा चारधाम यात्रा मार्ग में आने वाले अति संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर चेतावनी सूचक रिफलेक्टर बोर्ड लगवाये गए हैं।

चेतावनी सूचक होने के साथ ही बोर्ड पर राज्य आपदा परिचालन केंद्र, जिला आपदा नियंत्रण कक्ष, एसडीआरएफ नियंत्रण कक्ष व टोल फ्री नम्बर उपलब्ध कराए गए हैं। इन चेतावनी सूचक रिफलेक्टर बोर्ड को देखकर यात्री/पर्यटक/श्रद्धालु सतर्क हो सकेंगे व सावधानीपूर्वक उस स्थान से आगे बढ़ेंगे।

साथ ही किसी दुर्घटना की स्थिति में उपलब्ध आपातकालीन नम्बर पर सम्पर्क कर पाएंगे। जिससे त्वरित रेस्पांस किया जा सकता है। और एसडीआरएफ को रेस्क्यू में भी मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!