उत्तराखंडदेहरादूनराज्यस्वास्थ्य और शिक्षा

रामगढ समर कैंप में स्कूली बच्चों को घर पर साबुन बनाना सिखाया

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सहयोग से संचालित चार दिवसीय समर कैंप का समापन

Dehradun. राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सहयोग से संचालित चार दिवसीय समर कैंप का समापन हुआ। समर कैंप में  कक्षा 1 से 5 तक के 74 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इन चार दिनों में बच्चों को रोचक गतिविधियों के माध्यम से विभिन्न जीवनोपयोगी जानकारियां प्रदान की गई।
समर कैंप के प्रथम दिन डिटॉल बनेगा स्वास्थ्य इंडिया कार्यक्रम के जिला प्रभारी प्रकाश नेगी द्वारा बच्चों को स्वच्छता, स्वास्थ्य और शिक्षा पर विस्तार से जानकारी देते हुये बच्चों से स्वच्छता सम्बन्धी विभिन्न खेल करवाये गए। सरल विधि से घर पर ही साबुन बनाने का तरीका बताया गया।
अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से प्रतिभा कटियार ने चित्रों को दिखाकर कहानी बनवायी, जिसमें बच्चों ने सुंदर कहानियां बनाई। समर कैंप के दूसरे दिन योगाचार्य डॉ० लीलावती गोसाईं सजवाण ने अपनी सुपुत्री कक्षा 11 की छात्रा शांभवी सजवाण के साथ सुंदर तरीके से विभिन्न योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया।
विद्यालय की शिक्षिकाओं उषा चौधरी तथा मीना घिल्डियाल द्वारा कक्षा 3, 4 और 5 के छात्रों से लेटर बॉक्स तैयार करवाकर अपने मित्र को पत्र लिखने के बारे में और पत्र को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
शिक्षिका रुचि सेमवाल, मधुलिका और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से प्रतिभा कटियार ने बच्चों को कलरिंग तथा विभिन्न आकृतियों को बनाने के बारे में जानकारी देकर पोशांपा खेल खिलाए। छोटे बच्चों से विभिन्न प्रकार के मुखौटे भी बनवाये गए।
समर कैंप के तीसरे दिन स्टरलाइट एड इंडिया फाउंडेशन की प्रोजेक्ट ऑफिसर शिवानी नेगी के द्वारा खेल के माध्यम से सभी छात्र-छात्राओं को गणित के विभिन्न संबोधों की जानकारी प्रदान की गयी। आज समापन दिवस के अवसर पर विद्यालय में सभी अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया।
अभिभावकों ने इन चार दिनों में बच्चों के द्वारा बनाये गये विभिन्न ड्राइंग, मुखोटे, खिलौने, लेटर बॉक्स तथा अन्य गतिविधियों का अवलोकन किया। विद्यालय के छात्रों द्वारा भी अपने अभिभावकों के सम्मुख समर कैंप की सराहना की गयी और कहा कि उन्हें इस समर कैंप में आकर बहुत अच्छा लगा, उन्होंने खूब मजे किये और बहुत सी नयी चीजें सीखीं।
प्रधानाध्यापक अरविन्द सोलंकी ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ में पहली बार समर कैंप का आयोजन किया गया। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से प्रतिभा कटियार ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ के साथ समर कैंप आयोजित करके उन्हें बहुत खुशी हुई है। विद्यालय के बच्चे नयी-नयी चीजें सीखने को बहुत उत्सुक हैं और किसी भी गतिविधि को बहुत जल्दी सीख रहे हैं।
आयोजित बैठक में विद्यालय प्रबंधन समिति की अध्यक्ष सीमा, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से प्रतिभा कटियार, विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविन्द सोलंकी, सहायक अध्यापिकायें उषा चौधरी, रुचि सेमवाल, मीना घिल्डियाल, मधुलिका तथा माया देवी, कावेंद्र सिंह, मेहमूना, आशा, इंद्रावती, जसोमति, रुमा देवी,
मीनाक्षी, रानी, निशा, गुड़िया, सरोज पोखरियाल, प्रभादेवी, सरस्वती, अली, मनोज कुमार समेत अनेक अभिभावक और तीनों भोजन मातायें लक्ष्मी देवी, विमला देवी एवं नीलिमा थापा उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें:  कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या से संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य कार्यक्रम के 5 देशो के प्रतिनिधिमंडल ने की शिष्टाचार भेंट, मंत्री ने की WFP द्वारा दी जा रही सुविधाओं की प्रशंसा

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!