उत्तराखंड

उत्तराखंड में इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम के अन्तर्गत 16 मार्च से अभी तक 16 करोड़ 05 लाख की हुई जब्ती : अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे

देहरादून : अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 में राज्य में इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम के अन्तर्गत 16 मार्च से अभी तक कुल 16 करोड़ 05 लाख मूल्य की जब्ती हुई है।

कुल जब्ती में से 05 करोड़ 70 लाख कैश,  एनडीपीएस और नारकोटिक्स के तहत 03 करोड़ 99 लाख, 02 करोड़ 93 लाख मूल्य की शराब और  03 करोड़ 26 लाख मूल्य की सोना, चांदी और अन्य कीमती वस्तुओं की जब्ती की गई है। हरिद्वार जनपद में सबसे अधिक 08 करोड़ 43 लाख की जब्ती हुई है, नैनीताल जनपद में 01 करोड़ 83 लाख एवं देहरादून जनपद में 01 करोड़ 58 लाख मूल्य की जब्ती हुई है। सर्वाधिक जब्ती पुलिस विभाग द्वारा और उसके बाद आयकर विभाग एवं आबकारी विभाग द्वारा किया गया है। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 में राज्य में 08 करोड़ 81 लाख मूल्य की जब्ती हुई थी।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आज उत्तरकाशी जनपद से 11 पोलिंग पार्टियां एवं पिथौरागढ़ जनपद से एक पोलिंग पार्टी मतदेय स्थल के लिए रवाना हो गई हैं। इन सभी पोलिंग पार्टियों ने पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पी.डी.एम.एस) पोर्टल पर पंजीकरण की कार्यवाही और प्रस्थान की सूचना उपलब्ध करा दी है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि राज्य में 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के दृष्टिगत मौसम विभाग ने मौसम संबंध अनुमान उपलब्ध कराया है। 17 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा। 18 अप्रैल को उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जनपद में हल्की बूंदाबांदी होने की सम्भावना है। 19 अप्रैल को पिथौरागढ़, पौड़ी और नैनीताल जनपद में हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष सभी जनपदों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में हीट वेब का कोई भी प्रभाव नहीं होगा, मौसम सामान्य तापमान के अनुकूल रहेगा।

ये भी पढ़ें:  चुनाव में सर्मपण भाव से कार्यकर्ताओं ने किया कार्य़: त्रिवेंद्र सिंह

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!