उत्तराखंड

शहरी विकास मंत्री ने जलभराव की स्थिति को लेकर की समीक्षा, 34 करोड़ रूपये की कार्ययोजना से जलभराव से मिलेगी निजात

देहरादून। प्रदेश के शहरी विकास मंत्री डाॅ. प्रेम चन्द अग्रवाल ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में देहरादून नगर निगम के अन्तर्गत मानसून में ड्रेनेज को लेकर नगर आयुक्त सहित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

मंत्री ने कहा कि देहरादून नगर निगम के अन्तर्गत लगभग 37 बड़े नाले हैं तथा लगभग 536 छोटे नाले चिन्हित किये गये हैं जिनमें मानसून से पहले साफ-सफाई हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया था। उन्होंने बताया कि छोटे नालों की सफाई नाला गैंग तथा स्वच्छता समिति द्वारा कराई जाती है, जबकि बड़े नालों की सफाई हेतु आउटसोर्स के माध्यम से कार्मिकों की नियुक्ति की जाती है।

मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में अत्यधिक वर्षा होने के कारण कुछ क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति देखी गई जिसका मुख्य कारण नालों की केयरिंग कैपेसिटी का कम होना रहा। उन्होंने बताया कि उक्त के संबंध में सिंचाई विभाग के साथ लगभग 34 करोड़ रूपये की कार्ययोजना तैयार की गई है जिससे कि शहर में जल भराव की समस्या से निजात मिल सकेगा।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि शहर में जल भराव की समस्या से निजात पाने के लिए 05 बड़े तथा 05 छोटे पंपों की व्यवस्था के साथ ही 05 जेसीबी मशीनों को प्रभावित क्षेत्रों में लगाया गया है। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वर्षाकाल के दौरान किसी भी स्थिति में अपना फोन आॅन रखें।

मंत्री ने वर्षाकाल के दौरान सर्पदंश की घटना होने पर कार्मिकों को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को समय-समय पर प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिन नालों की सफाई का कार्य शेष रह गया है उन नालों की सफाई का कार्य आगामी एक हफ्ते के भीतर पूर्ण कर लिया जाए।

मंत्री ने साफ पानी में डेंगू के लार्वा पनपने की स्थिति से निपटने के लिए आशा वर्करों तथा नगर निगम के कर्मचारियों को मुश्तैद रहने के निर्देश दिये। उन्होंने समय-समय पर दवा छिड़काव, लार्वा को नष्ट करने हेतु अभियान चलाने के भी निर्देश दिये। मंत्री ने नगर निगम द्वारा संचालित कूड़ा वाहन, एफएम रेडियो, फ्लैक्स तथा अन्य प्रचार माध्यम से डेंगू की रोकथाम हेतु जागरूक करने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें:  नारीशक्ति के आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक रूप से सर्वांगीण विकास को समर्पित है बजट 2024, मातृशक्ति को हर प्रकार से करेगा मजबूत : कुसुम कण्डवाल

इस अवसर पर मुख्य नगर आयुक्त, देहरादून, गौरव, अपर नगर आयुक्त, देहरादून, बीर सिंह बुदियाल तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!