उत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशदेहरादूनविदेशस्वास्थ्य और शिक्षा

कोरोना संक्रमण के खतरे को बताएगा आरोग्य सेतु एप

Listen to this article

मोबाइल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर उठाएं लाभ

Dehradun. आपका मोबाइल फोन अब कोरोना संक्रमण के खतरे को भांपकर आपकों आगाह भी कर सकता है।

बस आपको एक छोटा सा एप अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इस एप का नाम आरोग्य सेतु एप है। जो मात्र 2.9 एमबी का एप है। यह एप आपको कोरोना से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। इस केसरिया दिल वाले एप को बड़ी आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप पर रजिस्ट्रेशन से पहले आपको फोन में ब्लूटूथ व लोकेशन ऑन रखनी होगी।

एप को डाउनलोड करने के बाद एप आपसे कई तरह के सवाल पूछेगा। जिसका आपकों सही जवाब देना चाहिए। एप की सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद लॉग इन पूरा हो जाएगा। और यदि आप संक्रमित नहीं हैं तो एप आपको बताएगा कि आप सुरक्षित हैं।

यह एप कोरोना से रिस्क के लेवल को बताता है। और यूजर को टेस्ट या डॉक्टरी सलाह की जरूरत को भी बताता है। हेल्प लाइन और संबधित लाइव जानकारी भी एप के माध्यम से मिलती हैं। फोन में ब्लूटूथ व लोकशन हमेशा ऑन रखनी होगी। इसी के माध्यम से आपका फोन आपके आसपास की जानकारी चेक करता रहेगा। और खतरा होते ही आपको आगाह करेगा। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते ही एप आपको अलर्ट कर देगा।

इस एप को बीते दो अप्रैल को लांच किया गया था। और खुद प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपाईयों से कहा था कि इस एप को ज्यादा से ज्यादा लोगों के फोन में डाउनलोड करवाएं। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी संपूर्ण सिंह रावत ने कहा कि यह एप कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकता है। सभी लोगों को अपने फोन में इसे जरूर डाउनलोड करना चाहिए।

डेटा सुरक्षित रहेगा

डोईवाला। आपके फोन का डाटा सिर्फ भारत सरकार के साथ आपकी मदद के लिए शेयर किया जाएगा। फोन नंबर, नाम आदि सब गोपनीय रहेगा। चीन, ब्रिटेन, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया सहित ऐसे ही कई दूसरे देश इस तरह के एप की मदद से कोरोना से लड़ रहे हैं।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!