उत्तराखंड

राज्य कर विभाग की बड़ी कारवाई, 64 करोड़ की चोरी पकड़ी

Listen to this article

देहरादून: मुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री द्वारा कर चोरी के ख़िलाफ़ कड़ी कार्यवाही किए जाने के निर्देशों के क्रम में शुक्रवार को राज्य कर विभाग, उत्तराखण्ड की सी०आई०यू० टीम नेरुड़ की हरिद्वार तथा देहरादून की फार्मा निर्माण कम्पनियों तथा फार्मा की ट्रेडिंग इकाइयों की कुल 09 इकाइयों पर छापा मारा। इन फर्मों द्वारा फार्मा पैकिंग मैट्रियल तथा अन्य वस्तुओं की खरीद दिल्ली, गुजरात तथा मध्यप्रदेश की इकाइयों से दर्शायी जा रही थी जबकि गोपनीय जांच पर इन इकाइयों से माल के परिवहन का प्रमाण नहीं मिलें। इनमें कई फर्म अस्तित्वहीन थी या एक चेन बनाकर ITC का लाभ देने के लिए सिर्फ बिल जारी किये जा रहे थे।

जांच पर 04 फर्म अस्तित्वहीन पाई गई तथा पूरे मामले में प्रथम दृष्ट्या लगभग 64 करोड़ की कर चोरी का मामला प्रकाश में आया है। विभाग ने तत्काल इन इकाइयों की 2.43 करोड़ की ITC को ब्लॉक करने तथा बैंक अकांउट फ्रीज करने की कार्यवाही कर दी है। जांच के दौरान कई फर्मों ने अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए लगभग 30 लाख रुपये जमा भी करा दिये गये हैं। बोगस बिलिंग के माध्यम से कर चोरी करने वाली कई फर्म विभाग के रडार पर हैं।

ये भी पढ़ें:  मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से की मुलाकात, कहा – जन समस्याओं का त्वरित निस्तारण है अधिकारियों का दायित्व

Related Articles

Back to top button