उत्तराखंडदेशदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने को हिमालय आयुर्वेद कॉलेज में दी गई स्वर्ण प्राशन की डोज

Listen to this article

बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने को हिमालय आयुर्वेद कॉलेज में दी गई स्वर्ण प्राशन की डोज
देहरादून। हिमालय आयुर्वेद पी जी कॉलेज डोईवाला के चिकित्सालय में बच्चो को स्वर्ण प्राशन की डोज दी गई।

चिकित्सालय के बाल रोग विभाग की चिकत्सक डॉ कृतिका जोशी ने बताया कि हर माह के पुष्य नक्षत्र तिथि को बच्चो को स्वर्ण प्राशन की डोज दी जाती है। कहा कि कोविड 19 की तीसरी लहर में बच्चो के प्रभावित होने की आशंका अधिक है। ऐसे में स्वर्ण प्राशन की डोज बच्चो की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोविड़ के बचाव में कारगर साबित होगी।

यह डोज छोटे बच्चों से लेकर 16 वर्ष तक के बच्चों को दी जा सकती है। इस डोज को हर माह बच्चों को दिया जाना है। अगली डोज बच्चों को चार सितंबर को दी जायेगी। एक डोज 50 रुपए में दी जाएगी। इससे बच्चों में इम्युनिटी बढ़ेगी। बच्चों का आधार आदि ले जाना अनिवार्य नही है।

चिकित्सालय द्वारा आयुष मंत्रालय द्वारा जारी आयुष बाल क्वाथ का भी वितरण किया गया। जो वितरण के लिए चिकित्सालय में प्रतिदिन उपलब्ध होगा। बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड़ से बच्चो में बचाव हेतु परामर्श के लिए प्रत्येक कार्य दिवस पर चिकित्सालय में विशेष ओपीडी का संचालन किया जा रहा है।

कुलसचिव द्वारा अवगत कराया गया की आगामी माह की 4 सितंबर को स्वर्ण प्राशन की डोज दी जाएगी।कार्यक्रम के दौरान संस्थान के प्राचार्य डॉ अनिल झा, कुलसचिव डॉ निशांत राय जैन, सचिव बाल किशन चमोली एवम् अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!