उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसलने से विमान में लगी आग

खबर को सुने

रिस्पांस टाइम जांचने के लिए एयरपोर्ट पर की गई मॉक ड्रिल

देहरादून। देहरादून हवाई अड्डे पर आपात स्थितियों से निपटने के लिए संबधित विभागों का रिस्पांस टाइम जांचा गया।

जिस कारण एयरपोर्ट पर एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, सीआईएसएफ, सभी एयरलाइंस, जिला प्रशासन, एसडीआरएफ, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, राज्य अग्निशमन सेवा, हिमालयन अस्पताल, इंद्रेश अस्पताल की टीमों ने इसमें भाग लिया।

शाम 7:15 बजे दिल्ली से देहरादून एयरपोर्ट पर लैंड कर रहा एक विमान लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसल गया। जिससे विमान के अगले पहिए टूटकर अगल हो गए। और विमान में आग लग गई। जिसकी सूचना एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर ने तुरंत एयरपोर्ट रेस्क्यू एंड फायर फाइटिंग फोर्स को दी।

एयरपोर्ट फायर क्रू, एसडीआरएफ समेत तमाम विभागों ने समय पर पहुंचकर रेस्क्यू कर आग पर काबू पाया। और घायलों को विमान से निकालकर एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया। एयरपोर्ट पर लगाए गए कैमरों की मदद से पूरे रेस्क्यू पर नजर रखी गई। विशेषज्ञ बीबी गडनाइक ने मॉक ड्रिल को बेहतर बताते हुए कहा कि किसी भी रेस्क्यू में रिस्पांस टाइम की सबसे महत्वपूर्ण है।

मिनटों की देरी सैकड़ों लोगों की जान मुश्किल में ड़ाल सकती है। एयरपोर्ट निदेशक देवेंद्र कुमार गौतम ने कहा कि संबधित विभागों के तालमेल और रिस्पांस टाइम को जांचने के लिए मॉक ड्रिल की जाती हैँ। जिससे वास्तविक आपात स्थिति में बेहतर कार्य किया जा सके।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!