उत्तराखंडदेशदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

IAS /IPS/PCS/NET की तैयारी से सम्बन्धित अनुभवी प्रोफेसर द्वारा डोईवाला महाविद्यालय में काउन्सलिंग

Listen to this article

डोईवाला। World Students Day के अवसर पर शहीद दुर्गा मल्ल रजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत IAS/IPS/PCS की तैयारी से सम्बन्धित अनुभवी प्रोफेसर द्वारा काउन्सलिंग ऑनलाइन गूगल मीट पर की जाएगी जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।यह काउंसलिंग अर्थात सलाह राष्ट्रीय स्तर पर होगी इसका लाभ भारत का कोई भी विधार्थी तथा किसी भी प्रदेश का विद्यार्थी उठा सकता है। यह काउंसलिंग प्रोग्राम 16/10/2021 को शाम 7:00 pm बजे होगी।

लिंक गूगल मीट

https://meet.google.com/wpi-vqfe-dup

महाविधालय के प्राचार्य प्रोफेसर डा डी सी नैनवाल का कहना है कि IAS की तैयारी से सम्बन्धित यह प्रोग्राम काफी बेहतरीन प्रोग्राम है।विद्यार्थियों को सही दिशा नहीं मिल पाती है इसलिए यह प्रोग्राम विद्यार्थियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

प्रोफेसर अफ़रोज़ एकबाल का कहना है कि इस काउंसलिंग प्रोग्राम से अधिक से अधिक विद्यार्थी लाभ उठा सकते हैं।ग्रामीण पृष्ठभूमि के विद्यार्थी काफी मेहनती होते हैं मगर सही दिशा में मार्गदर्शन न मिलने के कारण कई विद्यार्थी लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते हैं।
कार्यक्रम के समन्वयक डा अफ़रोज़ एकबाल का कहना है कि विभिन्न राज्यों के अनुभवी प्रोफेसर को इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा जो विद्यार्थियों को सही मार्गदर्शन देंगे जिससे विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।अतः अधिक से अधिक विद्यार्थी को प्रोग्राम से लाभ उठाना चाहिए।

गांधी जयंती के शुभ अवसर पर 2अक्टूबर ,2021से IAS/IPS/PCS की तैयारी वाज्ञानिक तरीके से कराई जा रही है।विद्यार्थियों की मांग को ध्यान में रखते हुए इसके लिए कुछ और नए बैच व्हाट ऐप पर प्रारंभ किए जायेंगे।

विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों द्वारा IAS/PCS की तैयारी व्हाट ऐप ग्रुप द्वारा निःशुल्क कराई जा रही है। साथ ही साथ WEEKLY TEST भी आयोजन किया जा रहा है जिसमे विद्यार्थियों की सहभागिता काफी रही है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के समन्वयक डॉ अफ़रोज़ इकबाल ने बताया कि IAS PLANNER एक वर्ष का है।

इसको वैज्ञानिक तरीके से तीन भागों में बांट कर अध्ययन करने को बताया है। डा अफरोज एकबाल का कहना है कि प्रथम स्तर 2 महीने का है इसमें GK BASICS की तैयारी करना है जिसमे 105 वीडियो महत्त्वपूर्ण है जिससे GK BASIC तथ्यपरक ज्ञान सम्पूर्ण हो जायेगा।
दूसरे स्तर पर 4 महीने अवधारणात्मक स्पष्टता पर ध्यान देना है।इसमें NCERT तथा TEXT BOOK का अध्ययन किया जाएगा।तीसरे स्तर पर 6 महीने का काल है।यह IAS के लिए PRACTICE का काल है।इस काल में परीक्षा को व्यवहारिक अध्य्यन तथा पूर्व के प्रश्नों को प्रैक्टिस करना होगा।

इस कार्यक्रम में 20 व्हाट्स ऐप ग्रुप हैं तथा एक टेलीग्राम ग्रुप और
यू ट्यूब के माध्यम से तैयारी कराई जा रही है।इस कार्यक्रम से विभिन्न राज्यों उत्तराखण्ड, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, दिल्ली आदि के विद्यार्थियों ने सहभागिता की है।इसमें कुमाऊ विश्विद्यालय, गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्री देव सुमन विश्विध्यालय, दून विश्विद्यालय, दिल्ली विश्विद्यालय, जामिया विश्विध्यालय, जेएनयू , बिहार विश्विद्यालय, पटना विश्विद्यालय, मगध विश्विद्यालय, मिथिला विश्विद्यालय, तिलका मांझी विश्विद्यालय, लखनऊ विश्विद्यालय आदि के छात्रों ने हिस्सा लिया।

इस हेतु विभिन्न विषय के विशेषज्ञों नोट्स उपलब्ध कराए जायेंगे।

इस कार्यक्रम से विद्यार्थियों में खुशी की लहर है कि कॉलेज के साथ साथ अब आसानी से ऑनलाइन क्लासेज करके और असाइनमेंट प्राप्त करके घर बैठे निः शुल्क तैयारी कर सकते हैं।

भारत की आर्थिक स्थिति को देखते हुए इस तरह के कार्यकर्म की आवश्यकता महसूस होती है।बहुत विद्यार्थी महंगी कोचिंग का खर्च नहीं उठा पाते हैं इसलिए यह विद्यार्थियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!