उत्तराखंडदेहरादूनराजनीति

रामगढ़ में शिक्षकों ने घर-घर जाकर विद्यार्थियों को दी वर्कशीट

खबर को सुने

डोईवाला। राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ के छात्र-छात्राओं की शिक्षण प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने के लिए विद्यालय के शिक्षकों अरविन्द सोलंकी, रुचि सेमवाल, मीना घिल्डियाल एवं उषा चौधरी द्वारा विद्यालय सेवित क्षेत्र में घर-घर जाकर अगस्त माह के लिए वर्कशीट वितरित की गई। और पूर्व में जुलाई माह के लिए दी गई वर्कशीट पर छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए कार्य का अवलोकन किया गया। प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ के प्रधानाध्यापक अरविन्द सोलंकी ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण गत वर्ष मार्च माह से विद्यालय बंद हैं जिस कारण छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है।

अधिकांश अभिभावकों के पास स्मार्टफोन और डाटा की उपलब्धता ना होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई के प्रभावी परिणाम नहीं मिल पा रहे हैं, इसलिए सभी छात्र-छात्राओं को शिक्षण प्रक्रिया से जोड़े रखने के लिए विद्यालय के शिक्षकों द्वारा घर-घर जाकर वर्कशीट उपलब्ध कराई जा रही है।

छात्र-छात्राओं द्वारा वर्कशीट पर किये जा रहे कार्य का अवलोकन करने के साथ ही छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को कोरोना महामारी से बचाव के उपायों को अपनाने के लिये जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विद्यालय के शिक्षकों के अथक प्रयासों से विगत 4 वर्षों में विद्यालय की छात्र संख्या 61 से दोगुनी से भी अधिक होकर 129 हो गयी है, इस वर्ष 17 छात्रों ने निजी विद्यालयों को छोड़कर उनके विद्यालय में प्रवेश लिया है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक कक्षा के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है और उन ग्रुपों के माध्यम से प्रतिदिन शिक्षण कार्य करवाया जाता है इसके साथ ही विद्यालय सेवित क्षेत्र में घर-घर जाकर प्रत्येक छात्र-छात्रा को वर्कशीट उपलब्ध करवायी जाती है और उनका नियमित अवलोकन कर छात्र-छात्राओं को और बेहतर करने के लिये प्रोत्साहित किया जाता है।

 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!