उत्तराखंडदेहरादूनराजनीति

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन द्वारा हरिद्वार में दो दिवसीय “सर्वोदय संकल्प शिविर” का आयोजन

Listen to this article

हरिद्वार । उत्तराखंड राजीव गांधी पंचायती राज संगठन (RGPRS) द्वारा गंगा स्वरूप,जय राम आश्रम हरिद्वार में 10 व 11 अगस्त को दो दिवसीय “सर्वोदय संकल्प शिविर” का आयोजन किया गया । इस प्रदेश स्तरीय शिविर में उत्तराखंड के सभी जिलों से स्वराज साथियों ने भाग लिया ।

शिविर में मध्यप्रदेश से पूर्व सांसद व संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्षा मीनाक्षी नटराजन के द्वारा सत्र आयोजित किये गए । जिसमे उन्होंने कांग्रेस व गांधी की विचारधारा पर प्रकाश डाला । नटराजन ने कहा कि आज देश मे विकेन्द्रीयकरण की प्रक्रिया खतरे में है । महात्मा गांधी की सोच थी कि हमे एक ऐसा भारत बनाने के लिए काम करना होगा।

जिसमें गरीब से गरीब भी महसूस करें कि यह उनका अपना देश है और जिसके निर्माण में उनकी प्रभावी भूमिका होगी । उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम केवल अंग्रेजों को हटाने तक सीमित नहीं था बल्कि अंग्रेजो के बाद भारत की रचना कैसे होगी यह तय करने के लिए था ।राजीव गांधी पंचायत राज संगठन को गांधी के इन सपनो को साकार करना होगा ।

संगठन के राष्ट्रीय महासचिव व उत्तराखंड प्रभारी केवल सिंह पठानिया ने कहा कि आज केंद्र सरकार व राज्यो की भाजपा सरकारों द्वारा बहुत से कदम राष्ट्र निर्माण के विपरीत हो गए हैं व उनको बाधित करते हैं जैसे नागरिकता कानून,पंचायत चुनाव में योग्यताएं, सरकारी स्कूल बंद करना,समाजिक न्याय पर प्रहार,आज़ादी को देशद्रोह करार करना आदि । हमे इन सब का पुरजोर विरोध करना होगा ।

उत्तराखंड पंचायत संगठन प्रदेश अध्यक्ष मोहित उनियाल ने कहा कि हम सभी को साथ मिलकर राष्ट्र निर्माण करना है । राष्ट्र निर्माण साझी समझ को करुणा,गरिमा से प्रणय और विनय के साथ विकसित करना है । स्वराज के लिए लोकमानस तैयार करना है । व्यक्तिगत अन्याय को बदला नही सामूहिक बदलाव में बदलना है । इस बदलाव की शुरुआत स्वयं से होती है । यही हमारे संगठन का लक्ष्य है ।

शिविर में विस्तार से प्रतिभागियों के साथ आगे की कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की गई । शिविर का दूसरा दिन सुबह के श्रमदान के साथ शुरू हुआ । शिविर के समापन पर सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए गए ।

आगे की कार्य योजना के अनुसार उत्तराखंड में हर जिले में जिला स्तरीय सर्वोदय संकल्प शिविर का आयोजन किया जाएगा । इस दो दिवसीय शिविर में संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्षा मीनाक्षी नटराजन ,उत्तराखंड प्रभारी केवल सिंह पठानिया, AICC अनुसंधान विभाग की राष्ट्रीय समन्वयक लेणी जाधव,पंचायत संगठन के उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष मोहित उनियाल व प्रदेश भर से आये संगठन के पदाधिकारियों,स्वराज साथियों ने प्रतिभाग किया ।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!