उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

प्रकृति बचाने को अंतरराष्ट्रीय लॉक डाउन दिवस की जरूरत

Listen to this article

डोईवाला में राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

डोईवाला। शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में   कोरोना का प्रभाव और सीख पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया।

वेबीनार का शुभारंभ उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने किया। उच्च शिक्षा मंत्री ने महाविद्यालय कहा कि सरकार कोविड 19 से लड़ने के लिए प्रयासरत है। इसलिए तथा महामारी की स्थिति को देखते हुए उच्च शिक्षा में कई बेहतर प्रयास और बदलाव किये गए हैं। ऑनलाइन टीचिंग एडुसेट द्वारा लेक्चर, पाठ्यक्रम को समय सीमा पर पूरा किये जाने, इंटरनेट सुविधा को बेहतर बनाने, विद्यार्थियों की सुविधा हेतु जल्द ही ई-ग्रंथालय को आरंभ करने आदि विषय पर अपने विचार रखे। प्रदेश व देश के 890 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० पीपी ध्यानी ने प्रकृति और मानव के संबंध तथा चुनौतियों के विषय पर अपने विचार रखे। उन्होंने महाविद्यालय से इस सेमिनार के माध्यम से प्राप्त सुझावों को विश्वविद्यालय को कहा। प्रकृति बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय लॉक डॉउन दिवस मनाने की बात की। हेमवती नन्दन बहुगुणा विवि से प्रो० एमएम सेमवाल ने अपने व्याख्यान में कोविड 19 महामारी से समाज के कई पहलुओं को सीखने की बात की। उन्होंने सरकार एवं नागरिक के संबंधों, सामाजिक तनाव, चिकित्सकों, शिक्षकों, पुलिस, पंचायत, नगर निगमों की भूमिका पर और योगदान पर अपनी बात रखी।

राष्ट्रीय बेबीनार में प्राचार्य डीसी नैनवाल, डां0 केएल तलवाड, एसपी सती, एमएस रावत, डॉ आर एस रावत, डॉक्टर पल्लवी मिश्रा, डॉक्टर बल्लरी कुकरेती, डॉक्टर पूनम पांडे, डॉक्टर कंचन लता सिन्हा, डा० संतोष वर्मा, डा० डीएन तिवारी, डॉक्टर कंचन सिंह, डॉ एसएस बलूड़ी, डॉक्टर संतोष वर्मा, डॉ वंदना गौड़, डॉक्टर अफरोज इकबाल, डॉक्टर दीपा शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!