उत्तर प्रदेशउत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशदेहरादूनमहाराष्ट्रराजनीति

फेसबुक लाइव में उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री और विधान परिषद पद दोनों से इस्तीफे का किया ऐलान

Listen to this article

फेसबुक लाइव में उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री और विधान परिषद दोनों पदों से इस्तीफे का ऐलान किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि बहुमत परीक्षण कल, गुरुवार को आयोजित किया जाए।  सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से महाविकास अघाड़ी को बड़ा झटका लगा है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफा (Uddhav Thackeray Resign) दे दिया है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद आदेश दिया था कि गुरुवार, 30 जून को ही महाराष्ट्र के विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होगा.

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में 40 से अधिक शिवसैनिक विधायकों के बागी हो जाने के बाद उद्धव सरकार मुश्किल में थी और उसका फ्लोर पर अपना बहुमत साबित करना असंभव माना जा रहा था.
ऐसे में उद्धव ठाकरे ने फेसबुक पर लाइव आकर अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी है.

मुझे मुख्यमंत्री पद छोड़ने का कोई दुःख नहीं”

फेसबुक लाइव में उद्धव ठाकरे ने कहा कि “मैं संतुष्ट हूं कि हमने आधिकारिक तौर पर औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया है”. उन्होंने कहा कि “आज कैबिनेट की बैठक में शिवसेना के केवल चार मंत्रियों को देखकर मुझे दुख हुआ. जिनको हमने अपना सब कुछ दे दिया वो नाराज हैं और जिनसे हम वर्षों तक लड़ते रहे, वे शिवसेना के साथ खड़े रहें”

“समर्थन करने के लिए मैं शरद पवार साहब और सभी कांग्रेस नेताओं को धन्यवाद देता हूं”

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- कल ही होगा फ्लोर टेस्ट

इससे पहले उद्धव ठाकरे और उनकी टीम, जो महज 15 विधायकों तक सिमट गई थी, ने सुप्रीम कोर्ट से राज्य के राज्यपाल द्वारा कल बुलाए गए फ्लोर टेस्ट को रोकने के लिए कहा था.

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद कहा कि गुरुवार, 29 जून को होने वाले फ्लोर टेस्ट का परिणाम 11 जुलाई को उसके फैसले के अधीन होगा, जब वह तय करेगा कि शिवसेना के बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए या नहीं.

मतलब उद्धव अब विधानसभा जाना ही नही चाहते हैं। उनके बेटे आदित्य ठाकरे केबिनेट मंत्री हैं। अब ये देखना होगा कि वो क्या स्टैंड लेते हैं।

उधर उद्धव ठाकरे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंपने जा रहे हैं। जिसके बाद अब फ्लोर टेस्ट होगा भी या नही, इस पर सन्यस हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!