उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्मराजनीतिराज्य

Doiwala नगर चौक पर शहीद दुर्गा मल्ल की मूर्ति और सौ फीट ऊंचे तिरंगे का शिलान्यास

Uttarakhand. शहीद दुर्गा मल्ल कि 78 वी पुण्यतिथि के अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने डोईवाला चौक पर शहीद मेजर दुर्गा मल्ल की मूर्ति और 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना के लिए भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।

गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम का शिलान्यास कर कैबिनेट मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि शहीद दुर्गा मल्ल शुरू से ही स्वाभिमानी, मेहनती, और देश समर्पित रहे। नमक कानून का उल्लंघन करने के लिए महात्मा गांधी द्वारा शुरू किए गए दांडी मार्च से दुर्गामल्ल के हृदय में देशभक्ति की भावना जन्म लेने लगी,

जिसने उन्हें स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। वहीं से ही दुर्गामल्ल से महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत की आजादी का स्वप्न देखा था।

डा. अग्रवाल ने कहा कि शहीद दुर्गामल्ल गोरखा समाज की दुर्दशा देखकर सदैव चिंतित और बेचैन रहते थे। वह हरवक्त देश की पराधीनता और दयनीय दशा के प्रति भी अत्यंत चिंतित रहा करते थे। डा. अग्रवाल ने कहा कि उनकी चिंता ने ही उन्हें 18 वर्ष की आयु में गोरखा राइफल्स की बटालियन में भर्ती करवा दिया।

डा. अग्रवाल ने कहा कि शहीद दुर्गामल्ल न सिर्फ आजाद हिंद फौज में स्वयं शामिल हुए बल्कि अपने सहयोगियों को भी इसमें आने के लिए प्रेरित किया। उनकी देशभक्ति और देश के प्रति कर्तव्य भावना तथा उनके शौर्य को देखते हुए उन्हें आजाद हिंद फौज में मेजर की जिम्मेदारी सौंपी गई। डा. अग्रवाल ने बताया कि शत्रुओं से लोहा लेते वक्त उन्हें पकड़ लिया गया। डा. अग्रवाल ने कहा कि वीर दुर्गामल्ल का एकमात्र उद्देश्य भारत को आजाद कराना था।

उन्होंने सामने ब्रिटिश अधिकारियों की एक न चली। डोईवाला विधायक बृज भूषण गैरोला ने कहा कि ब्रिटिश अधिकारियों ने उन्हें 25 अगस्त 1944 को फांसी के तख्ते पर चढ़ा दिया। और मात्र 31 वर्ष की आयु में शहीद दुर्गा मल्ल ने अपने प्राणों की आहूति दे दी। सभासद गौरव मलहोत्रा द्वारा इस प्रस्ताव को नपा बोर्ड बैठक में पास करवाया गया था।

 

ये भी पढ़ें:  मलिन बस्तियों के चिन्हीकरण की रिपोर्ट 15 दिनों में शासन को भेजेंगे सभी जिलाधिकारी – मुख्य सचिव

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष सुमित्रा मनवाल, अधिशासी अधिकारी उत्तम सिंह नेगी, अवर अभियंता आशीष ममगाई, शहीद दुर्गा मलके पारिवारिक सदस्य पद्मा मल्ल, गोरखाली सुधार सभा के अध्यक्ष पदम सिंह थापा, अध्यक्ष वीर गोरखा कल्याण समिति कमल थापा, विशाल थापा, सूर्य विक्रम शाही, पंडित शालीग्राम, ईश्वर अग्रवाल, गगन नारंग,

सभासद मनीष धीमान, बलविंदर सिंह, हिमांशु राणा, नरेश मनवाल, संगीता डोभाल, प्रियंका मनवाल, राजेश भट्ट, संदीप नेगी, प्रदीप नेगी, ईश्वर सिंह, लक्ष्मी कौशल, रेणु, गौरव मल्होत्रा, गीता खत्री, अब्दुल कादिर, तौफीक अली, शिवानी, सुनीता सैनी, दीपिका नेगी, सुषमा कोठारी सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे।

शहीद दुर्गा मल्ल के बलिदान दिवस पर एनएसयूआई ने की पुष्पांजलि अर्पित

Dehradun. शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने शहीद दुर्गा मल्ल के बलिदान दिवस पर पुष्प माला चढ़ा कर उनके बलिदान को याद किया।

छात्र नेता हिमांशु ने कहा की शहीद दुर्गा मल्ल  डोईवाला के प्रथम शहीद थे जिन्होंने हमारे देश तो आजाद करने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। छात्र नेता रोहन दीप ने कहा की एनएसयूआई के प्रयासों से हमारे डोईवाला छेत्र में उनके नाम से डोईवाला महाविद्यालय का नाम रखकर उनकी मूर्ति लगाई गई है।

पुष्पांजलि अर्पित करने वालो में हिमांशु, रोहन दीप, हरमन प्रीत कौर, आरिफ अली, सतनाम सिंह, शोएब, अशद आदि मौजूद रहे। वहीं एसडीएम कॉलेज डोईवाला और पीआईसी डोईवाला में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!