उत्तराखंड

केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं के लिए बढ़ाई गईं चिकित्सा सुविधाएं

रुद्रप्रयाग। श्री केदारनाथ धाम की यात्रा को सुगम, सुव्यवस्थित एवं सुरक्षित ढंग से संचालित करने के लिए जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों द्वारा सभी आवश्यक सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जा रही है। केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे किसी श्रद्धालु का यदि स्वास्थ्य खराब या किसी कारण से घायल होने के स्थिति में त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोनप्रयाग से लेकर केदारनाथ धाम व यात्रा मार्ग के विभिन्न पडाव पर एमआरपी खोली गई है जिससे कि संबंधित श्रद्धालु का तत्परता से उपचार किया जा सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एचसीएस मर्तोलिया ने अवगत कराया है कि केदारनाथ यात्रा में आज बुधवार को ओपीडी के माध्यम से 2292 तीर्थ यात्रियों का उपचार किया गया जिसमें 1789 पुरुष एवं 503 महिलाएं शामिल है। अब तक ओपीडी एवं इमरजेंसी के माध्यम से 104477 श्रद्धालुओं का उपचार किया गया है, जिसमें 79,644 पुरुष, 24,833 महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि आज 250 श्रद्धालुओं को ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध कराई गई। अब तक 7,720 श्रद्धालुओं को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि अब तक 57,003 तीर्थ यात्रियों की स्क्रीनिंग भी कराई गई।

ये भी पढ़ें:  डेंगू नियंत्रण एवं बचाव हेतु डीएम सोनिका के निर्देश पर देहरादून में डीआईसीसीसी में कंट्रोल रूम स्थापित, आमजन से की ये अपील..

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!