उत्तराखंडदेशदेहरादूनमौसमस्वास्थ्य और शिक्षा

दून भवानी स्कूल के एनसीसी कैडेट द्वारा प्राकृतिक संसाधन बचाने को निकाली रैली

रैली स्कूल प्रांगण से होती हुई जौलीग्रांट एयरपोर्ट तक गई

Listen to this article

देहरादून। दून भवानी इंटरनेशनल स्कूल द्वारा के एनसीसी कैडेटों द्वारा पृथ्वी पर प्राकृतिक संसाधन संपदा के संरक्षण करने हेतु रैली का आयोजन किया गया।

 

 

रैली स्कूल प्रांगण से होती हुई जौलीग्रांट एयरपोर्ट तक गई। जिसमें एनसीसी जेडी के 50 कैडेटों ने प्रतिभाग किया। रैली का आयोजन स्कूल एएनओ व केयरटेकर विनोद गोदियाल, इंदू बड़ोनी, पंकज नेगी की देखरेख में संपन्न हुआ।

प्रधानाचार्य डॉ पुष्पा उनियाल ने कहा कि वर्तमान में हवा, वर्षा जल, झीलों, नदियों और कुओं, मृदा, भूमि, वन, जैववि विधता, खनिज, जीवाश्मीय ईंधन का इस्तेमाल काफी बढ गया है।

जब मानव जनसंख्या कम थी और लोग नियंत्रित व संयमित जीवन व्यतीत करते थे। तब संसाधनों का प्रयोग सीमित था। लेकिन बढ़ती जनसंख्या और आर्थिक प्रक्रियाओं के चलते वर्तमान में अत्यधिक मात्रा में पदार्थों का उपयोग करने के कारण प्राकृतिक संसाधनों के आधार पर भारी बोझ बढ गया है। और इस कारण पर्यावरण गंभीर रूप से नष्ट होता जा रहा है।

 

 

बहुत बड़ी मात्रा में जीवाश्म ईंधनों का प्रयोग उद्योगों व परिवहन के लिये किया जाता है। वनों का उन्मूलन जैवविविधता की हानि का कारण है। जिससे भावी पीढ़ियों को जैवविविधता रूपी खजाने से वंचित होना पड़ेगा। इसलिए अत्यंत आवश्यक है कि आगे प्राकृतिक संसाधनों के अंधाधुंध दोहन को रोका जाए।

और उनका उपयोग एक न्याय  व तर्कसंगत ढंग, सततीय रूप में करने के लिये आश्वस्त किया जाए। सभी कैडेटों का उत्साह व मनोबल बढ़ाने के लिए स्कूल प्रिंसिपल व विद्यालय प्रबंधक बी० पी० उनियाल रैली के साथ रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!