उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटनमौसम

सावधान, उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, 60 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं और भारी गर्जना की चेतावनी

Listen to this article

देहरादून। सावधान, मौसम विभाग ने बड़ी चेतावनी जारी कर उत्तराखंड में बहुत ही तेज भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

इसलिए विशेषकर पहाड़ों में यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। उत्तराखंड में रविवार, सोमवार, और मंगलवार के लिए तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है और बहुत ही भारी बारिश की भी संभावनाएं जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाई भी चलने का अनुमान है। भारी गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावनाएं व्यक्त की गई है।

रविवार को प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि सोमवार के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए हरिद्वार, उधमसिंह नगर में भारी से बहुत तेज भारी बारिश होने की संभावनाएं जताई गई है। वहीं उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, देहरादून, टिहरी, पौड़ी जनपदों में भी अत्यंत तेज भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इसलिए इन स्थानों पर यात्रा कर रहे पर्यटकों और श्रद्धालुओं के साथ ही यहां रहने वाले लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है। वही इन स्थानों में तीव्र गर्जना के साथ आकाश से बिजली चमकने और 60 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावनाएं जताई गई है

जबकि मंगलवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुमाऊं में ओलावृष्टि व आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावनाएं जताई गई है। अगले तीन दिन 3500 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई में बर्फबारी भी हो सकती है।
बता दें कि यलो अलर्ट का मतलब तेज बारिश, ऑरेंज अलर्ट का मतलब बहुत तेज बारिश व रेड अलर्ट का मतलब बहुत ही अधिक से अधिक भारी बारिश होता है। रेड अलर्ट कभी कभार ही जारी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!