उत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशराजनीतिविदेश

Russia Ukraine War Live Updates: युद्ध की वजह से 5 लाख लोगों ने यूक्रेन छोड़ा, यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए यूपी में बनाया गया कंट्रोल रूम

Listen to this article

Russia Ukraine War LIVE Updates: रूस और यूक्रेन के बीच जंग का छठा दिन है. अब रूसी जवान यूक्रेन की राजधानी कीव के बहुत नजदीक पहुंच गए हैं. इस बीच कई देशों ने यूक्रेन की मदद का ऐलान किया है.

Russia Ukraine War LIVE Updates: रूस और यूक्रेन के बीच जंग अब अपने छठे दिन में प्रवेश कर चुकी है. अब भी रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर बमबारी कर रही है, रूसी जवान अब कीव से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर बताए जा रहे हैं. दोनों लगातार एक दूसरे को नुकसान पहुंचाने का दावा कर रहे हैं. युद्ध को खत्म करने के लिए रूस-यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की बातचीत जल्द होगी. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से जुड़े हर बड़े अपडेट यहां पढ़ें…

6:47 PM (8 मिनट पहले)

यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए यूपी में बनाया कंट्रोल रूम

रूस और यूक्रेन की टेंशन के बीच उत्तर प्रदेश के छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से कंट्रोल रूम बनाकर यूक्रेन से लाने में मदद की जा रही है. 1000 से ज्यादा बच्चे वहां फंसे हैं. 140 बच्चों को उनके घर तक पहुंचा दिया गया है. कंट्रोल रूम की इंचार्ज अदिति के मुताबिक चार शिफ्ट में यहां पर काम होता है. परिजनों के फोन आते हैं. सोशल मीडिया पर जो वीडियो अपलोड हो रहे हैं उनको तुरंत रिप्लाई किया जाता है.

6:44 PM (12 मिनट पहले)

यूक्रेन को EU का सदस्य बनाने की मंजूरी

यूक्रेन को यूरोपियन यूनियन की सदस्यता जल्द मिल सकती है. यूक्रेन ने यूरोपियन यूनियन में शामिल होने के लिए अर्जी दी थी. इस पर ईयू की संसद ने मंजूरी दे दी है. आज रात यूरोपियन यूनियन की संसद में रात 9 बजे वोटिंग होगी.

6:20 PM (35 मिनट पहले)

UNSC से रूस को बाहर करना भी विकल्पः ब्रिटेन

ब्रिटेन ने कहा कि रूस को सुरक्षा परिषद से निकालना भी एक बड़ा विकल्प हो सकता है. वहीं यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा कि यूक्रेन की सदस्यता पर कोई भी निर्णय स्पष्ट रूप से किया जाना चाहिए.

यूक्रेन में हालात काफी भयावह होते जा रहे हैं

6:13 PM (43 मिनट पहले)

पीएम मोदी ने यूक्रेन संकट पर बुलाई मीटिंग

यूक्रेन में गहराते संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर से हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. बैठक थोड़ी देर बाद शुरू होगी. बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने यूक्रेन के खारकीव में जान गंवाने वाले छात्र नवीन के पिता से भी बात की.

5:36 PM (एक घंटा पहले)

PM मोदी छात्र की मौत पर व्यक्त की संवेदना

PM मोदी ने यूक्रेन के खारकीव में जान गंवाने वाले स्टूडेंट नवीन के पिता से बात की. इस दौरान पीएम ने दुख जताते हुए संवेदना व्यक्त की.

5:33 PM (एक घंटा पहले)

EU से बोले जेलेंस्की, रूसी मिसाइलों के हमले में 16 लोगों की मौत हुई

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने EU को वर्चुअली संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम अपनी आजादी की लड़ाई लड़ रहे हैं. उन्होंने रूसी हमले को आतंक करार दिया. साथ ही कहा कि रूस लगातार मिसाइलें दाग रहा है. रूस के हमले में 16 बच्चे मारे गए हैं. रूस क्रूज मिसाइलों को आम लोगों पर दाग रहा है.

5:02 PM (एक घंटा पहले)

जेलेंस्की बोले, रूस को कभी माफ नहीं करेंगे

रूस की गोलाबारी ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में नागरिकों को निशाना बनाया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी मिसाइल हमले ने खारकीव शहर के एक केंद्रीय चौक पर हमला किया. उन्होंने इससे आतंक करार दिया है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस को कोई माफ नहीं करेगा. इस घटना को कोई नहीं भूलेगा.

4:49 PM (2 घंटे पहले)

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बोले, अब यूक्रेन पर हमले रोक दे रूस

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि पुतिन की युद्ध मशीनरी यूक्रेन को दबाने में सफल नहीं होगी. यह साफ है पुतिन यूक्रेन में विफल होंगे. जॉनसन ने कहा कि रूस को यूक्रेन पर आक्रमण को रोक देना चाहिए. जितनी जल्दी हो सके इसे उलट दिया जाना चाहिए.

4:24 PM (2 घंटे पहले)

बुखारेस्ट से भारतीयों को लेकर उड़ी Air India की फ्लाइट

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की जद्दोजहद जारी है. इसी क्रम में मंगलवार को Air India की एक फ्लाइट रोमानिया के बुखारेस्ट से निकल चुकी है. जबकि एक फ्लाइट थोड़ी देर बाद यहां से निकलेगी. बता दें कि एयरपोर्ट पर भारी संख्या में लोगों को भीड़ लगी हुई है. रूसी हमले में एक छात्र की मौत के बाद भी संकट गहरा गया है. वहीं रूस की ओर से कीव छोड़ने के बाद अफरातफरी मच गई है. लोगों से अपील की जा रही है कि आज के दिन ही कीव छोड़ दें. उन्हें जो भी साधन मिले, उसका इस्तेमाल करें. क्योंकि सेफ्टी बेहद जरूरी है.

4:13 PM (2 घंटे पहले)

राहुल गांधी ने जताया दुख, बोले- हर मिनट कीमती

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यूक्रेन में एक भारतीय छात्र नवीन के मारे जाने की दुखद खबर मिली है. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. उन्होंने कहा कि मैं दोहराता हूं कि भारत सरकार को सुरक्षित निकासी के लिए एक रणनीतिक योजना की आवश्यकता है. साथ ही कहा कि हर मिनट कीमती है.

4:11 PM (2 घंटे पहले)

राजधानी कीव में पल-पल पर बज रहे एयर रेड साइरन

यूक्रेन की राजधानी पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है. क्योंकि वहां बार-बार एयर रेड साइरन बज रहे हैं. इसका मतलब है कि यहां कभी भी हमला हो सकता है. बता दें कि यूक्रेन में हालात काफी गंभीर हो गए हैं.

4:09 PM (2 घंटे पहले)

अऱविंद केजरीवाल ने जताया दुख, बोले-ये काफी भयावह है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत की खबर काफी भयावह है. पीड़ित परिवार के प्रति मेरी संवेदना है. वहां फंसे सभी भारतीयों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करें. आशा करते हैं कि वे जल्द ही घर वापस आ जाएंगे. उम्मीद है कि संघर्ष जल्द समाप्त हो जाएए.

3:59 PM (2 घंटे पहले)

CM बोम्मई ने कहा, नवीन की बॉडी लाने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने यूक्रेन हमले में जान गंवाने वाले छात्र के परिजनों से बात की. इस दौरान उन्होंने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि हम नवीन की बॉडी लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. बता दें कि नवीन CM बोम्मई के ही होम डिस्ट्रिक्ट हावेरी के रहने वाले थे.

3:35 PM (3 घंटे पहले)

शशि थरूर ने भारतीय छात्र की मौत पर जताया दुख

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा, यह एक भयानक त्रासदी है. मैं पीड़ित परिवार और उन सभी के लिए चिंतित हूं जो अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं. हमें उन्हें घर पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए.

यूक्रेन में भारतीय छात्र की रूसी हमले में मौत हो गई

पढ़ें पूरी खबर: यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत, खारकीव में रूसी बमबारी में गई जान

3:27 PM (3 घंटे पहले)

यूरोपियन संसद को संबोधित करेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की मंगलवार को यूरोपियन संसद को संबोधित करेंगे. इससे पहले जेलेंस्की ने सोमवार को यूरोपियन संघ में यूक्रेन के शामिल होने को लेकर एक आवेदन पर भी हस्ताक्षर किए थे.

3:01 PM (3 घंटे पहले)

Russia Missile Attack: खारकीव में जबरदस्त मिसाइल हमले, रूसी हमले का एक और वीडियो

2:59 PM (3 घंटे पहले)

यूक्रेन के विदेश मंत्री बोले- रूस को मिले सजा

रूसी हमले के बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री का बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा कि भविष्य की वैश्विक सुरक्षा यूक्रेन की स्थिति से निर्धारित होगी. अगर रूसी हमले के बदले उनको कोई सजा नहीं मिली तो कोई देश सुरक्षित महसूस नहीं करेगा.

2:53 PM (4 घंटे पहले)

यूक्रेन से एक और फ्लाइट भारत लौटी

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर एक फ्लाइट बुडापेस्ट से दिल्ली पहुंची. इस दौरान छात्र-छात्राओं से मिलने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह एयरपोर्ट पहुंचे. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि भारत सरकार कटिबद्ध है कि हम लोग हर भारतीय को वहां से निकालेंगे. 4 मत्रियों को बच्चों को निकालने के लिए काम सौंपा गया है. छात्र-छात्राओं की मदद के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है, बच्चे उस पर सहायता ले सकते हैं: ,
इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय बच्चों को भारत लाने के लिए हर संभव प्रयास किया है. आप लोग वापस आ गए हैं और अब आप वहां फंसे बाकी भारतीय बच्चों से कहिए कि प्रधानमंत्री उन्हें भी जल्द ही भारत ले आएंगे.

2:51 PM (4 घंटे पहले)

टैंक को रोकने की कोशिश कर रहा था कार चालक, रूसी सेना ने कुचला

यूक्रेन के सुमी क्षेत्र में एक कार चालक को कार समेत टैंक ने कुचल दिया. वह टैंकों को रोकने की कोशिश कर रहा था. जानकारी के मुताबिक इस मामले में 47 साल के निकोलस की मौत हो गई है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!