उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

एड्स संक्रमित मामलों में भारत तीसरे स्थान पर, डोईवाला कॉलेज में प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

Listen to this article

निबंध प्रतियोगिता में शिवानी पेटवाल को मिला प्रथम स्थान

डोईवाला। शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में जंतु विज्ञान विभाग द्वारा विश्व एड्स दिवस पर छात्र-छात्राओं के मध्य जागरूकता पैदा करने को एक ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जिसमें महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। छात्रों ने बताया कि विश्व में एचआईवी से संक्रमित एड्स पीड़ितों के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है। जो एक चिंताजनक है।

विद्यर्थियों ने निबंधों में एड्स दिवस के मनाने का वर्ष इसके कारणों, रोकथाम के तरीकों पर अपनी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। कहा कि 30 से अधिक वर्षों से भी यह दिवस मनाया जा रहा है। जिसके जागरूकता तो बढी है लेकिन अभी तक इसका पक्का ईलाज नहीं खोजा जा सका है।

निबंध प्रतियोगिता में शिवानी पेटवाल ने प्रथम स्थान, पायल रानी ने द्वितीय तथा रोहित सिंह व शालिनी नेगी ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। जोया और सपना ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। जंतु विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एमएस रावत ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से छात्र-छात्राओं में जागरूकता के साथ ही लेखन क्षमता की वृद्धि होती है।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर डीसी नैनवाल ने छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महाविद्यालय के द्दात्र अधिक से अधिक संख्या में भाग लें। निबंध प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में वनस्पति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एसके कुडियाल एवं प्रतिभा बलूनी शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!