अपराधउत्तराखंडदेहरादूनधर्म कर्मराजनीतिराज्य

डोईवाला में लंपी बिमारी से हजारों गोवंश प्रभावित, न इलाज मिल रहा न कोई जानकारी

वैक्सीन लगे गोवंश में भी फैली लंबी बिमारी, हालात बेकाबू

Listen to this article

Dehradun. कोरोना महामारी की तरह ही इन दिनों पालतु जानवरों खासकर गोवंश में लंपी बिमारी का वायरस बुरी तरह फैल गया है।

जिससे अब तक काफी संख्या में गोवंश मारे जा चुके हैं। वहीं समुचित इलाज न मिलने से हजारों पशु मौत के मुंहाने पर खड़े हैं। जिन गोवंश में वैक्सीन लगाई जा चुकी है। उनमें भी यह बिमारी तेजी से फैली है। हजारों पशुओं में संक्रमण फैलने के बावजूद डोईवाला पशुपालन विभाग चिर निद्रा में सोया हुआ है। पशुपालकों को न तो इस वायरस की जानकारी दी जा रही है।

और न उनके पशुओं के लिए कोई दवा उपलब्ध है। जिन पशु चिकित्सकों को लोग फोन कर रहे हैं। वो पशु चिकित्सक उन्हे बाजार में मेडिकल स्टोर से दवा लेने को कह रहे हैं। और वो दवा एक हजार रूपए में दी जा रही है।

लंबी बिमारी से संक्रमित गोवंश का हजारों लीटर दूध दूधवाले से होता हुआ लोगों के घरों में जा रहा है। और लोग संक्रमित पशुओं का दूध खुद भी पी रहे हैं। और छोटे-छोटे बच्चों को भी पिला रहे हैं। जिससे भविष्य में बड़ा खतरा पैदा हो सकता है।

जो गोवंश वायरस से मर रहे हैं। उनके निस्तारण के बारे में भी किसी पशुपालक को कोई जानकारी नहीं दी गई हैं। सैकड़ों गोवंश सड़कों पर घूम रहे हैं। जिनके वैक्सीनेशन या ईलाज की कोई व्यवस्था पशुपालन विभाग के पास नहीं है। गोवंश पर सियासत करने वाले लोग भी गोवंश पर आई इस महामारी के समय गायब हैं।

गोवंश को लेकर चारों ओर भय और दहशत का माहौल है। पशुपालकों के लाखों रूपए के गोवंश पर छाए इस संकट के समय कोई भी पशुपालकों के साथ खड़ा नहीं दिखाई दे रहा है। किसी गांव या वार्ड में इस संबध में कभी कोई बैठक कर जानकारी नहीं दी गई है।

जिससे पशुपालकों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। डोईवाला पशुपालन विभाग ने लंबी वायरस से संबधित न तो कोई जानकारी और इलाज अब तक गोवंश को नहीं दिया है। जिससे यह माहामारी हर दिन सैकड़ों गोवंश में फैलती जा रही है। किसान उमेद वोरा ने कहा कि लंबी बिमारी को लेकर पशुपालन विभाग का रवैया लचर है।

पशुपालन विभाग न तो ईलाज और न ही कोई जानकारी पशुपालकों को दे रहा है। जिससे अब तक काफी संख्या में पशु मारे जा चुके हैं। उधर पशु चिकित्साधिकारी पूजा पांडे ने कहा कि उनकी टीम पूरे क्षेत्र में घूमकर वैक्सीन और इलाज गोवंश को दे रही है।

वहीं एसडीएम डोईवाला युक्ता मिश्रा ने कहा कि उन्होंने संबधित विभाग को गोवंश में वैक्सीन और समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं। फिर भी वो दोबारा पशुपालन अधिकारियों से बातचीत करेंगी।

लंबी बिमारी का वायरस तेजी से गोवंश में फैल रहा है। यदि पशुपालन विभाग की तरफ से कोई लापरवाही की जा रही है तो वो इस बारे में उच्च अधिकारियों से सख्त कार्रवाई करने को कहेंगे। किसी भी गोवंश की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बृजभूषण गैरोला, विधायक डोईवाला।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!